PM Modi

संतों की भूमि होने के कारण भारत शाश्वत है: पीएम मोदी

103 0

पुणे: देश की सांस्कृतिक विरासत पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को कहा कि भारत शाश्वत है क्योंकि यह संतों की भूमि है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को पुणे के देहू में जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन किया। पीएम मोदी (PM Modi) ने इस अवसर पर अपने संबोधन के दौरान कहा “हमें दुनिया की सबसे पुरानी जीवित सभ्यताओं में से एक होने पर गर्व है। इसका श्रेय यदि किसी को जाता है, तो वह संत परंपरा और भारत के संतों को है। भारत शाश्वत है क्योंकि यह संतों की भूमि है। हर इस युग में, कोई महान आत्मा हमारे देश और समाज को दिशा देने के लिए अवतरित हुई है। आज देश संत कबीरदास की जयंती (Birth anniversary of sant kabirdas) मना रहा है।

उन्होंने कहा कि देहू का शिला मंदिर न केवल भक्ति की शक्ति का केंद्र है, बल्कि भारत के सांस्कृतिक भविष्य का मार्ग भी प्रशस्त करता है। पीएम मोदी ने आगे कहा, “छत्रपति शिवाजी महाराज जैसे राष्ट्रीय नायक के जीवन में तुकाराम जैसे संतों ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वीर सावरकर जी को जब स्वतंत्रता संग्राम में सजा दी गई, तो वे तुकाराम जी का अभंग गाते हुए हथकड़ी बजाते थे जैसे जेल में चिपली।”

उन्होंने भारत की सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने का आह्वान किया। “हमारी राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने के लिए, आज हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपनी प्राचीन पहचान और परंपराओं को जीवित रखें। इसलिए, आज जब आधुनिक तकनीक और बुनियादी ढांचा भारत के विकास का पर्याय बन रहा है, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि विकास और विरासत दोनों एक साथ आगे बढ़ें।”

प्रयागराज हिंसा: जावेद अहमद का घर तोड़े जाने के विरोध में JNU के छात्रों ने किया प्रदर्शन

संत तुकाराम एक वारकरी संत और कवि थे, जिन्हें अभंग भक्ति कविता और कीर्तन के रूप में जाने जाने वाले आध्यात्मिक गीतों के माध्यम से समुदाय-उन्मुख पूजा के लिए जाना जाता है। वह देहू में रहता था। उनके निधन के बाद एक शिला मंदिर बनाया गया था, लेकिन इसे औपचारिक रूप से मंदिर के रूप में संरचित नहीं किया गया था। इसे 36 चोटियों के साथ पत्थर की चिनाई में बनाया गया है, और इसमें संत तुकाराम की मूर्ति भी है।

प्रदेश को जैविक प्रदेश के रूप में खड़ा करेंगे, किसानों की आय करेंगे दोगुना: सीएम योगी

Related Post

100 करोड़ के पार कोविड-19 टीकाकरण, स्वास्थ्य मंत्री, नीति आयोग और WHO ने दी बधाई

Posted by - October 21, 2021 0
नई दिल्ली। कोरोनावायरस महामारी से बचाव के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू करने के नौ महीने बाद…
दिव्या ने जीता स्वर्ण पदक

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: दिव्या ने जीता स्वर्ण पदक, भारत को छठा मेडल

Posted by - February 20, 2020 0
नई दिल्ली। एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के तीसरे दिन भारत ने स्वर्णिम शुरुआत की है। गुरुवार को भारत की महिला पहलवान…

फ्यूचर ग्रुप की संपत्ति जब्त करने का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाई

Posted by - September 9, 2021 0
फ्यूचर-रिलायंस रिटेल मर्जर डील से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फ्यूचर ग्रुप की संपत्ति जब्त करने के दिल्ली हाईकोर्ट…