PM Modi

संतों की भूमि होने के कारण भारत शाश्वत है: पीएम मोदी

144 0

पुणे: देश की सांस्कृतिक विरासत पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को कहा कि भारत शाश्वत है क्योंकि यह संतों की भूमि है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को पुणे के देहू में जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन किया। पीएम मोदी (PM Modi) ने इस अवसर पर अपने संबोधन के दौरान कहा “हमें दुनिया की सबसे पुरानी जीवित सभ्यताओं में से एक होने पर गर्व है। इसका श्रेय यदि किसी को जाता है, तो वह संत परंपरा और भारत के संतों को है। भारत शाश्वत है क्योंकि यह संतों की भूमि है। हर इस युग में, कोई महान आत्मा हमारे देश और समाज को दिशा देने के लिए अवतरित हुई है। आज देश संत कबीरदास की जयंती (Birth anniversary of sant kabirdas) मना रहा है।

उन्होंने कहा कि देहू का शिला मंदिर न केवल भक्ति की शक्ति का केंद्र है, बल्कि भारत के सांस्कृतिक भविष्य का मार्ग भी प्रशस्त करता है। पीएम मोदी ने आगे कहा, “छत्रपति शिवाजी महाराज जैसे राष्ट्रीय नायक के जीवन में तुकाराम जैसे संतों ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वीर सावरकर जी को जब स्वतंत्रता संग्राम में सजा दी गई, तो वे तुकाराम जी का अभंग गाते हुए हथकड़ी बजाते थे जैसे जेल में चिपली।”

उन्होंने भारत की सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने का आह्वान किया। “हमारी राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने के लिए, आज हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपनी प्राचीन पहचान और परंपराओं को जीवित रखें। इसलिए, आज जब आधुनिक तकनीक और बुनियादी ढांचा भारत के विकास का पर्याय बन रहा है, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि विकास और विरासत दोनों एक साथ आगे बढ़ें।”

प्रयागराज हिंसा: जावेद अहमद का घर तोड़े जाने के विरोध में JNU के छात्रों ने किया प्रदर्शन

संत तुकाराम एक वारकरी संत और कवि थे, जिन्हें अभंग भक्ति कविता और कीर्तन के रूप में जाने जाने वाले आध्यात्मिक गीतों के माध्यम से समुदाय-उन्मुख पूजा के लिए जाना जाता है। वह देहू में रहता था। उनके निधन के बाद एक शिला मंदिर बनाया गया था, लेकिन इसे औपचारिक रूप से मंदिर के रूप में संरचित नहीं किया गया था। इसे 36 चोटियों के साथ पत्थर की चिनाई में बनाया गया है, और इसमें संत तुकाराम की मूर्ति भी है।

प्रदेश को जैविक प्रदेश के रूप में खड़ा करेंगे, किसानों की आय करेंगे दोगुना: सीएम योगी

Related Post

AK Sharma

एके शर्मा ने आजमगढ़ के मुकेरीगंज-सदर विधानसभा क्षेत्र में किया जनसंवाद

Posted by - June 18, 2022 0
आजमगढ़: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में मुकेरीगंज-सदर विधानसभा क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने जनसंवाद…
दिल्ली प्रदूषण से इत्तेफाक नहीं रखते सांसद-अधिकारी

दिल्ली प्रदूषण पर हाहाकार : संसदीय समिति की बैठक में नहीं पहुंचे सांसद-अधिकारी

Posted by - November 15, 2019 0
नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर भले ही पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है, लेकिन…