S Jaishankar

भारत कूटनीति के जरिए विवादों को सुलझाने के पक्ष में है: विदेश मंत्रालय

355 0

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर (MEA S Jaishankar) ने शुक्रवार को नई दिल्ली में अपने रूसी (Russian) समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ बैठक के दौरान कहा कि भारत (India) हमेशा कूटनीति के जरिए विवादों को सुलझाने के पक्ष में रहा है। लावरोव गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे, जिसके दौरान वह कच्चे तेल की पेशकश, रुपये-रूबल भुगतान, चल रहे हथियारों के सौदे और यूक्रेन में रूस के युद्ध पर बातचीत करेंगे।

हैदराबाद हाउस में अपने उद्घाटन भाषण में, जयशंकर ने कहा, “हमारे द्विपक्षीय संबंध कई क्षेत्रों में बढ़ते रहे हैं और हमने अपने एजेंडे का विस्तार करके अपने सहयोग में विविधता लाई है। हमारी बैठक महामारी के अलावा एक कठिन अंतरराष्ट्रीय वातावरण में होती है। भारत हमेशा कूटनीति के जरिए विवादों को सुलझाने के पक्ष में रहे हैं।

यह भी पढ़ें : पुष्कर सिंह धामी ने छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में वर्चुअल किया प्रतिभाग

जयशंकर ने कहा “आज की हमारी बैठक में हमें समसामयिक मुद्दों और चिंताओं पर कुछ विवरणों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा।” जयशंकर ने यह भी कहा कि 2022 “हमारे द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण वर्ष है क्योंकि हम अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करते हैं”। “कोविड से संबंधित कठिनाइयों के बावजूद, पिछला साल गहन द्विपक्षीय गतिविधि में से एक रहा जिसमें उद्घाटन 2 + 2 बैठक और निश्चित रूप से 21 वां वार्षिक शिखर सम्मेलन शामिल था।”

यह भी पढ़ें : NIA को मिला तबाही मचा देने वाला ईमेल, पीएम मोदी को मारने की धमकी

Related Post

राजनाथ सिंह

राजनाथ बोले- बच्चों का दोष नहीं, उन्हें गलत दिशा में बढ़ावा देने वाले हैं दोषी

Posted by - January 22, 2020 0
नई दिल्ली। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के बच्चे राष्ट्रवादी हैं, लेकिन कभी-कभी वह…

​​​​​​​राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस चीफ बनाने के खिलाफ SC में याचिका

Posted by - July 31, 2021 0
दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक अवमानना याचिका…

जनसंघ के संस्थापक दीनदयाल जी के प्रपौत्र चन्द्रशेखर उपाध्याय से मिले संघ दिग्गज!

Posted by - July 3, 2021 0
विनायक कुलाश्री दीनदयाल उपाध्याय के पैतृक ग्राम नगला चन्द्रभान में चल रहे प्रकल्पों के संरक्षक, संघ के वरिष्ठ प्रचारक एवं…