Site icon News Ganj

भारत कूटनीति के जरिए विवादों को सुलझाने के पक्ष में है: विदेश मंत्रालय

S Jaishankar

S Jaishankar

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर (MEA S Jaishankar) ने शुक्रवार को नई दिल्ली में अपने रूसी (Russian) समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ बैठक के दौरान कहा कि भारत (India) हमेशा कूटनीति के जरिए विवादों को सुलझाने के पक्ष में रहा है। लावरोव गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे, जिसके दौरान वह कच्चे तेल की पेशकश, रुपये-रूबल भुगतान, चल रहे हथियारों के सौदे और यूक्रेन में रूस के युद्ध पर बातचीत करेंगे।

हैदराबाद हाउस में अपने उद्घाटन भाषण में, जयशंकर ने कहा, “हमारे द्विपक्षीय संबंध कई क्षेत्रों में बढ़ते रहे हैं और हमने अपने एजेंडे का विस्तार करके अपने सहयोग में विविधता लाई है। हमारी बैठक महामारी के अलावा एक कठिन अंतरराष्ट्रीय वातावरण में होती है। भारत हमेशा कूटनीति के जरिए विवादों को सुलझाने के पक्ष में रहे हैं।

यह भी पढ़ें : पुष्कर सिंह धामी ने छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में वर्चुअल किया प्रतिभाग

जयशंकर ने कहा “आज की हमारी बैठक में हमें समसामयिक मुद्दों और चिंताओं पर कुछ विवरणों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा।” जयशंकर ने यह भी कहा कि 2022 “हमारे द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण वर्ष है क्योंकि हम अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करते हैं”। “कोविड से संबंधित कठिनाइयों के बावजूद, पिछला साल गहन द्विपक्षीय गतिविधि में से एक रहा जिसमें उद्घाटन 2 + 2 बैठक और निश्चित रूप से 21 वां वार्षिक शिखर सम्मेलन शामिल था।”

यह भी पढ़ें : NIA को मिला तबाही मचा देने वाला ईमेल, पीएम मोदी को मारने की धमकी

Exit mobile version