Latghat Power House

33/11केवी लाटघाट बिजली घर की बढ़ाई गयी क्षमता, उपभोक्ताओं में ख़ुशी का माहौल

70 0

आजमगढ़। प्रदेश के ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) के प्रयासों से सूबे की विद्युत व्यवस्था में व्यापक सुधार देखने को मिल रहा है। जहां एक ओर बांस-बल्ली पर चल रही जर्ज़र विद्युत अपूर्ती में सुधार करते हुए आरडीएसएस योजना के तहत नये खम्बे, तार बदलने और ट्रांसफार्मर के उच्चीकरण का कार्य चल रहा है।

वहीं बिज़नेस प्लान के तहत प्रत्येक जिले में 20 करोड़ से भी उत्कृष्ठ ऊर्जा अपूर्ती देने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। उसी क्रम में आजमगढ़ के 33/11केवी लाटघाट बिजली घर (Latghat Power House) के अंतर्गत 5MVA पावर परिवर्तक की क्षमता को बढ़ाकर 10MVA कर दिया गया है। जिससे बिजली घर लाटघाट के अंतर्गत लगभग 60 गांव की बिजली आपूर्ति में काफी सुधार होगा।

बताते चलें जहां एक ओर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने बिजली उपभोक्ताओं को अपने बकाये की राशि चुकाने के लिए एकमुश्त समाधान योजना की सफल शुरुआत 8 नवम्बर 2023 को की, जो कि अबतक की सबसे लोकप्रिय योजना सिद्ध हुई है। जिसके अंतर्गत 40 लाख से ज्यादा लोगों को लाभ मिला है, इससे विभाग को 4000 करोड़ रुपए से ज्यादा का राजस्व भी प्राप्त हुआ। जिसमें सभी उपभोक्ताओं को अब तक 1600 करोड़ रूपए का फ़ायदा भी हुआ। साथ ही लगभग 80 हज़ार आपराधिक मामलों का भी निस्तारण इसी योजना के अंतर्गत अभी हो चुका है।

ओबरा सी से 660 मेगावाट बिजली उत्पादन शुरू, ऊर्जा मंत्री ने सभी कार्मिकों को दी हार्दिक बधाई

वहीं दूसरी ओर ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) आरडीएसएस और बिज़नेस प्लान के अंतर्गत प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को उच्च स्तर का बनाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। उसी क्रम में आजमगढ़ के 33/11केवी लाटघाट बिजली घर (Latghat Power House) के अंतर्गत 5 एमवीए पावर परिवर्तक की क्षमता को बढ़ाकर 10 एमवीए करने से लगभग 60 गांव की बिजली आपूर्ति में सुधार हो रहा है। जिससे सभी गावों के विद्युत उपभोक्ताओं में ख़ुशी का माहौल है और वो ऊर्जा मंत्री और विद्युत विभाग की प्रशंसा और शुभकामनायें देते नहीं थक रहे हैं।

लाटघाट के डॉ अजय कुमार शर्मा ने ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) को उनके कैम्प कार्यालय में फोन कर उन्हें धन्यवाद दिया है। वहीं ककभर के संजय राय भी आजमगढ़ में विद्युत अपूर्ती में हो रहे प्रयासों को लेकर विभाग और ऊर्जा मंत्री की तारीफ़ कर रहे हैं।

वहीं लुचुई के अधिवक्ता राजेश राय भी ग्रामीणों की ओर से मंत्री जी (AK Sharma) को धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा मंत्री जी के ही प्रयासों से यह संभव हुआ है। नये खम्बे लगाए जा रहे हैं, जर्जर तार बदले जा रहे हैं। ट्रांसफार्मर का लोड बढ़ाना तो जैसे सपना ही होता था, वो आज अवश्यकता अनुसार लगातार उच्चकरण का कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि पहले ट्रांसफार्मर ख़राब हो जाने के बाद महीनों चककर काटने पड़ते थे आज वही 48 घंटे में बदले जा रहे हैं, जो कि बहुत ही सराहनीय है। ग्रामवासियों ने भी ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) के साथ ही विद्युतकर्मियों को भी धन्यवाद और शुभकामनायें दी हैं।

Related Post

CM Yogi

स्वच्छताकर्मियों के लिए सुनिश्चित करेंगे न्यूनतम मानदेय की गारंटी : मुख्यमंत्री

Posted by - January 28, 2024 0
गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा है कि स्वच्छताकर्मियों को न्यूनतम मानदेय की गारंटी हरहाल में मिलनी चाहिए।…
cm yogi

सीएम अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग से साढ़े सात लाख युवाओं को जोड़ेंगे: सीएम योगी

Posted by - March 5, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि हमारी सरकार ने सीएम अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग शुरू की है। इससे प्रदेश…
Assembly Election Results

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के रुझानों में इस पार्टी को लग सकता है बड़ा झटका

Posted by - May 2, 2021 0
नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के वोटों की गिनती चल रही है। शुरुआती रुझान कांग्रेस…
Hyderabad

हैदराबाद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दूसरे दिन दिखेगा गुजरात का स्वाद

Posted by - July 3, 2022 0
हैदराबाद: हैदराबाद (Hyderabad) में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दूसरे दिन रविवार को गुजरात का एक नया स्वाद…