Coin museum

सैफाबाद टकसाल में सिक्का संग्रहालय का उद्घाटन, 13 जून तक फ्री एंट्री

388 0

हैदराबाद: तेलंगाना (Telangana) की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) के सैफाबाद (Saifabad) के मिंट कंपाउंड में लकड़िकापुल में टकसाल में सिक्का संग्रहालय (Coin museum) का 07 जून मंगलवार को उद्घाटन किया गया। लोग 08 से 13 जून तक सुबह 9 से शाम 5 बजे के बीच संग्रहालय में जा सकते हैं। भारत सरकार टकसाल, हैदराबाद (IGMH) ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के एक भाग के रूप में एक सिक्का संग्रहालय (Coin museum) का उद्घाटन किया। सैफाबाद टकसाल में छपे दुर्लभ सिक्कों और मुद्राओं को संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। निजाम-युग के दौरान सिक्कों और मुद्रा की ढलाई के लिए उपयोग की जाने वाली मशीनरी भी प्रदर्शित की जाएगी।

haidrabad

संग्रहालय भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में स्थापित की गई है, जिसे केंद्र के ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ बैनर के तहत मनाया जा रहा है। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि यह आम जनता के लिए 8 से 13 जून तक रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। सिक्का संग्रहालय में मुगल, आसफ जाही (निजाम) और ब्रिटिश भारतीय काल सहित विभिन्न अवधियों के ऐतिहासिक सिक्कों का विविध संग्रह है।

खत्म हुआ इंतजार जारी हुआ MSHSEB 12वीं का परिणाम

सिक्का संग्रहालय में शामिल हैदराबाद के मिंट कंपाउंड से जुड़े सबसे पुराने पुरावशेषों में से एक है। वह पत्थर जो हैदराबाद शहर में सिक्के बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया था, जहां इस पत्थर पर मौलिक उपकरणों के साथ भौतिक रूप से सिक्कों का उत्पादन किया गया था। सिक्कों के उत्पादन के लिए औजारों का उपयोग करते हुए श्रमिकों की एक तस्वीर भी दिखाई गई है।

भूल भुलैया 2 के आगे पस्त हुए ‘सम्राट पृथ्वीराज’, तीन हफ्तों में हुई रिकॉर्ड कमाई

Related Post

Harish Rawat

देहरादून: पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

Posted by - March 7, 2021 0
देहरादून।  कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत (Harish Rawat) ने देहरादून में कोविशिल्ड वैक्सीन लगवाई। उनके साथ उनकी पत्नी रेणुका…