इग्नू में बीबीए कोर्स

IGNOU : पीएचडी 2020 के लिये रजिस्ट्रेशन शुरू, 23 मार्च के पहले करें आवेदन

130 0

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई 2020 सत्र के पीएचडी प्रोग्राम के लिये ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार जो इग्नू के पीएचडी प्रोग्राम में रजिस्टर कराना चाहते हैं वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के पहले यह जरूर चेक कर लें कि आप पात्रता की सभी शर्तें पूरी करते हों। आवेदन करने और बाकी जानकारियां पाने के लिये इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट का एड्रेस है www.ignou.ac.in ।

  • इग्नू के पीएचडी प्रोग्राम के लिये रजिस्टर कराने की अंतिम तारीख – 23 मार्च 2020।
  • इग्नू के पीएचडी प्रोग्राम के लिये इंट्रेंस एग्जाम की तारीख – 29 अप्रैल 2020।
  • इग्नू के पीएचडी प्रोग्राम के इंट्रेंस एग्जाम के नतीजे घोषित होने की तारीख – मई महीने का दूसरा हफ्ता।
  • इन पदों पर चयन प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार अथवा प्रेजेंटेशन के आधार पर होगा।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

इग्नू के पीएचडी प्रोग्राम्स में रजिस्ट्रेशन कराने के लिये इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जायें. वहां ‘Online registration for PhD and OPENMAT (MBA) Entrance-Examination – JULY 2020’ नाम का लिंक दिखेगा, इस पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपको एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर ले जाया जायेगा। यहां पहुंचकर ‘Application process for IGNOU PhD 2020’ नाम का लिंक मिलेगा, इस पर क्लिक करें। यहां पहुंचकर खुद को रजिस्टर करें और फॉर्म भर दें। इतना करके सबमिट बटन दबा दें और इसी के साथ रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

25 मार्च से श्रद्धालुओं को अयोध्या में नए स्थान पर रामलला के दर्शन होंगे : चंपत राय
इग्नू के पीएचडी प्रोग्राम में रजिस्टर कराने के लिये उम्मीदवार की पात्रता 

इग्नू के पीएचडी प्रोग्राम में रजिस्टर कराने के लिये जरूरी है कि उम्मीदवार ने संबंधित विषय में कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के मास्टर डिग्री ली हो। अगर बात एप्लीकेशन फीस की करें तो सामान्य श्रेणी के लिये फीस 1000 रुपये है और आरक्षित श्रेणी के लिये फीस 800 रुपये निर्धारित की गयी है।

Loading...
loading...

Related Post

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

भविष्य में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आनुवंशिक हस्तक्षेप अति आवश्यक

Posted by - February 28, 2020 0
लखनऊ। सीएसआईआर-राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान ने शुक्रवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया । इस वर्ष राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की थीम…