अगर आप भी पाना चाहते हैं अच्छी नींद, तो अपनाएं ये आसान Tips

372 0

डेस्क। अच्छे खान-पान के साथ ही ये भी बेहद जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें, नींद नहीं पूरी होने पर एक ओर जहां इंसान के स्वभाव पर असर पड़ता है वहीं उसकी सेहत पर भी बुरा असर होता है ऐसे में अगर आपको भी देर रात तक नींद नहीं आती। रात भर बिस्तर पर पड़े पड़े करवट बदलते रहते हैं तो आप अनिद्रा यानी इन्सोमिनिया के शिकार है।

ये भी पढ़ें :-गर्मी के मौसम में हरी मिर्च है वरदान, जानें कैसे 

आपको बता दें रात को नींद देर से आएगी तो सुबह देर से नींद खुलेगी और पूरा दिन सुस्ती और आलस्य में जाएगा। नींद की कमी के चलते थकान, कमजोरी और एकाग्रता में कमी की शिकायतें होने लगती हैं जो जिंदगी को परेशानियों में घेर लेती हैं। आइए जाने उपाय –

1-अगर नींद नहीं आ रही है तो तेजी से पलकों को झपकाना शुरू कर दें। इससे आंखों को भारीपन महसूस होगा और आपको जल्द ही नींद आ जाएगी।

2-अगर रात को चाय पीने की आदत है तो तुरंत बदल डाले। इसके बदले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें। जल्द ही आपको अच्छी नींद आनी शुरू हो जाएगी।

3-लंबी औऱ गहरी सांसें लें और बिलकुल रिलेक्स की अवस्था में बिस्तर पर लेट जाएं। आंखें बंद करें और कई बार लंबी लंबी सांसे लेते रहें, ऐसे में जल्द ही आप गहरी नींद के आगोश में समा जाएंगे।

4-अगर रात को चाय पीने की आदत है तो तुरंत बदल डाले। इसके बदले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें। जल्द ही आपको अच्छी नींद आनी शुरू हो जाएगी।

Related Post

बॉलीवुड में बिपाशा ने पूरे किये 18 साल, फोटो शेयर कर लिखा भावुक पोस्ट

Posted by - September 23, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। बॉलीवुड ऐक्ट्रेस बिपाशा बसु को फिल्म इंडस्ट्री के 18 साल पूरे हो चुके हैं। इस मौके पर बिपाशा…
कैटरीना कैफ

बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ सुपरहीरो का किरदार निभाती आ सकती हैं नजर

Posted by - March 31, 2020 0
मुंबई । बॉलीवुड की बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ सिल्वर स्क्रीन पर सुपरहीरो का किरदार निभाती नजर आ सकती हैं। कैटरीना…