अगर आप भी पाना चाहते हैं अच्छी नींद, तो अपनाएं ये आसान Tips

675 0

डेस्क। अच्छे खान-पान के साथ ही ये भी बेहद जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें, नींद नहीं पूरी होने पर एक ओर जहां इंसान के स्वभाव पर असर पड़ता है वहीं उसकी सेहत पर भी बुरा असर होता है ऐसे में अगर आपको भी देर रात तक नींद नहीं आती। रात भर बिस्तर पर पड़े पड़े करवट बदलते रहते हैं तो आप अनिद्रा यानी इन्सोमिनिया के शिकार है।

ये भी पढ़ें :-गर्मी के मौसम में हरी मिर्च है वरदान, जानें कैसे 

आपको बता दें रात को नींद देर से आएगी तो सुबह देर से नींद खुलेगी और पूरा दिन सुस्ती और आलस्य में जाएगा। नींद की कमी के चलते थकान, कमजोरी और एकाग्रता में कमी की शिकायतें होने लगती हैं जो जिंदगी को परेशानियों में घेर लेती हैं। आइए जाने उपाय –

1-अगर नींद नहीं आ रही है तो तेजी से पलकों को झपकाना शुरू कर दें। इससे आंखों को भारीपन महसूस होगा और आपको जल्द ही नींद आ जाएगी।

2-अगर रात को चाय पीने की आदत है तो तुरंत बदल डाले। इसके बदले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें। जल्द ही आपको अच्छी नींद आनी शुरू हो जाएगी।

3-लंबी औऱ गहरी सांसें लें और बिलकुल रिलेक्स की अवस्था में बिस्तर पर लेट जाएं। आंखें बंद करें और कई बार लंबी लंबी सांसे लेते रहें, ऐसे में जल्द ही आप गहरी नींद के आगोश में समा जाएंगे।

4-अगर रात को चाय पीने की आदत है तो तुरंत बदल डाले। इसके बदले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें। जल्द ही आपको अच्छी नींद आनी शुरू हो जाएगी।

Related Post

रानी रामपाल

हॉकी इंडिया ने महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल का नाम खेल रत्न के लिए भेजा

Posted by - June 2, 2020 0
नई दिल्ली। हॉकी इंडिया ने महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के नाम खेलरत्न पुरस्कार के लिए व वंदना कटारिया,…
पीके जेडीयू से बर्खास्त

जेडीयू से बर्खास्त होने के बाद पीके ने नीतीश कुमार से कहा- भगवान आपका भला करें

Posted by - January 29, 2020 0
पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने प्रशांत किशोर के साथ ही जेडीयू ने पवन…