अगर आपकी भी आंखों से दिखने लगा है धुंधला, तो सकती है गंभीर बीमारी

627 0

लखनऊ डेस्क। जागरुकता के कारण लोग उच्च रक्तचाप की पहचान कर लेते हैं और सही उपचार और परहेज से जीवनभर स्वस्थ जीवन भी गुजार लेते हैं। लेकिन समस्या को बहुत देर से समझा जाता है। तो उसकी वजह से मरीज को बहुत परेशानी उठानी पड़ती है। तो आइए जानते हैं निम्न रक्तचाप की समस्या कैसे दूर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें :-मुनक्के का सेवन पुराने से पुराना बुखार को के देगा छूमंतर, जानें कैसे 

1-अगर किसी इंसान की दिल की धड़कन बहुत धीरे चल रही है और शरीर ठंडा हो रहा हो साथ ही त्वचा पीली पड़ जाए तो यह अवस्था मरीज के लिए जानलेवा हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि सही समय पर निम्न रक्तचाप को पहचान कर उसका इलाज किया जाए।

2-लो ब्लड प्रेशर की शिकायत वालों को दिन में कम से कम दो बार चुकंदर का एक कप जूस पीना चाहिए। ये जूस सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। इसके साथ ही बादाम का पेस्ट बनाकर उसे गुनगुने दूध के साथ सेवन करने से भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या से आराम मिलता है।

3-अगर किसी को निम्न रक्तचाप की समस्या है तो उसे डॉक्टर की सलाह के साथ नमक की मात्रा का सेवन थोड़ा सा बढ़ा देना चाहिए।। ऐसा करने से रक्तचाप सामान्य हो जाता है। अगर लगातार चक्कर आने की समस्या हो रही है तो दिन भर में ढेर सारा पानी पिएं क्योंकि पानी, शरीर की क्रिया को सही ढंग से चलाने में मदद करती हैं।

 

Related Post

शेयर बाजार

‘ब्लैक फ्राइडे’ का दर्द भूला शेयर बाजार! जोरदार बढ़त के साथ सेंसेक्स पहुंचा इतने के पार

Posted by - March 2, 2020 0
बिजनेस डेस्क। मार्च महीने के पहले सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानि आज सोमवार को शेयर बाजार में जोरदार बढ़त…
महिला राजनयिक ने किया लॉकडाउन का उल्लंघन

महिला राजनयिक ने लॉकडाउन का किया उल्लंघन, पुलिस रोकी तो बोलीं- तुम मेरा कुछ नहीं कर सकते

Posted by - April 12, 2020 0
नई दिल्ली। देश कोरोनावायरस महामारी के बुरे दौर से गुजर रहा है। लॉकडाउन जारी है, लेकिन दिल्ली के वसंत विहार…