काजू

आपको काजू खाना पसंद है, तो अब जान लें इसके नुकसान

777 0

नई दिल्ली। काजू में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है और इससे सेहत भी अच्छी रहती है। बता दें कि काजू शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है, लेकिन कुछ परिस्थितियों में इसका सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। बता दें कि काजू में बायोएक्टिव मैक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जोर दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा काजू खाने से दिमाग तेज चलता है, डायबिटीज का खतरा कम होता है और इम्यून सिस्टम भी हेल्दी बना रहता है।

काजू का अधिक मात्रा में सेवन करने से हो सकते हैं नकारात्मक परिणाम 

हालांकि काजू के सेवन से शरीर हेल्दी बना रहता है, लेकिन कुछ खास तरह की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए ये खतरनाक साबित हो सकता है। काजू का अधिक मात्रा में सेवन करने से नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। बताते हैं कि किन समस्याओं में काजू का सेवन करने से बचना चाहिए। ताकि शरीर को स्वस्थ रखा जा सके।

मुंह में सांप दबाए नजर आई करिश्मा तन्ना, ये वीडियो खड़े कर देगा रोंगटे 

काजू में पाई जाने वाली सोडियम की अधिक मात्रा हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक का खतरा

काजू में पाई जाने वाली सोडियम की अधिक मात्रा किसी भी व्यक्ति के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। तो आपको काजू का सेवन बिल्कुल सीमित मात्रा में करना चाहिए। दरअसल जरूरत से ज्यादा काजू का सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। इतनी ही नहीं सोडियम का सीधा प्रभाव किडनी पर भी पड़ता है। इससे आपको यूरिन संबंधी परेशानियां भी हो सकती है।

 अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको काजू का सेवन कम से कम करना चाहिए

काजू में हाई कैलोरी पाई जाती हैं हालांकि ये कैलोरी सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए जरूरी है, लेकिन अधिक मात्रा में कैलोरी इनटेक करने से वजन बढ़ने लगता है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको काजू का सेवन कम से कम करना चाहिए ताकि आपका वजन कंट्रोल में रहे।

काजू में मौजूद बहुत ज्यादा फाइबर आपके पेट में सूजन और गैस की  पैदा कर सकता है समस्या

काजू में मौजूद फाइबर हेल्थ के लिए वैसे तो अच्छा होता है, लेकिन बहुत ज्यादा फाइबर आपके पेट में सूजन और गैस की समस्या पैदा कर सकता है। इसके अलावा अगर आपको पेट संबंधी समस्या रहती है तो भी काजू का सेवन बहुत कम करना चाहिए। ऐसे में काजू खाने से बचें।

दिल संबंधी परेशानी

काजू पोटेशियम का भी एक अच्छा स्त्रोत है। काजू के अधिक सेवन से हमारे शरीर में ज्यादा पोटेशियम की आपूर्ति होती है, जिसके कारण दिल संबंधी परेशानी हो सकती है। इसके साथ ही पोटेशियम की अधिक मात्रा शारीरिक कमजोरी और किडनी की परेशानी भी खड़ी कर सकती है।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी ने ब्रह्मलीन देवेन्द्रस्वरूप ब्रह्मचारीजी महाराज को अर्पित की श्रद्धांजलि

Posted by - September 8, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शुक्रवार को श्री जयराम आश्रम भीमगौड़ा में ब्रह्मलीन देवेन्द्रस्वरूप ब्रह्मचारीजी महाराज की 19वीं…

अराजनीतिक रह कर PM को देंगे जवाब, घर-घर जाकर लोगों को बताएंगे BJP की असलियत- किसान नेता

Posted by - July 10, 2021 0
कृषि कानूनों पर केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच पिछले सात महीनों से तनातनी जारी है। दोनों पक्ष अपने…

मुख्यमंत्री ने बजट 2021 – 22 के परिप्रेक्ष्य में सम्बंधित विभागों के दिए निर्देश 

Posted by - February 2, 2021 0
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वर्ष 2021-22 के केन्द्रीय बजट के परिप्रेक्ष्य में सभी सम्बन्धित विभागों को…
CM Dhami

सीएम धामी ने 15 ग्राम पचायतों को ‘स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2023’ से किया सम्मानित

Posted by - September 18, 2023 0
देहरादून।  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में स्वच्छता सेवा पखवाड़ा-2023…