ग्रीन टी

अगर आप वजन घटाने के लिए पीते हैं ग्रीन टी, तो हो जाइए सावधान!

625 0

नई दिल्ली। अक्सर जब वजन घटाने या बेहतर स्वास्थ्य के लिए कुछ पेय पदार्थों की बात आती है। तो इस लिस्ट में सबसे ऊपर ग्रीन टी का नाम आता है। ग्रीन टी का सेवन दुनिया भर काफी किया जाता है। ग्रीन टी, हम सभी को रोजाना कुछ न कुछ घूंट पीना पसंद है।

15 फरवरी तक तीन करोड़ किसानों के खातों में 2000 रुपये, चेक करें अपना नाम 

इस विज्ञापन कंपनियों और ब्रांडों का दावा है कि यह आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है और वजन कम करने में मदद करता है, लेकिन सच्चाई यह है कि ग्रीन टी का अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। शोध के अनुसार, कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण ग्रीन टी की अधिकता आपके शरीर को डिहाईड्रेट कर सकती है और पेट में एसिड भी बढ़ा सकती है।

खाली पेट ग्रीन टी पीने से पेट में दर्द या हो सकती है कब्ज

खाली पेट ग्रीन टी पीने से पेट में दर्द या कब्ज हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रीन टी में टैनिन होता है जो पेट के एसिड को बढ़ाता है। अगर आप इसका सेवन दिन भर में अधिक करते हैं तो यह स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां उत्पन्न कर सकती हैं।

शरीर में आयरन के स्तर को कम करता है

ग्रीन टी में catechins होता है जो मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, लेकिन ग्रीन टी के अत्यधिक सेवन से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है।

सिरदर्द का बन सकता है कारण

जो लोग अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करते हैं। उन्हें अक्सर सिरदर्द की शिकायत होती है, क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। यह डिहाइड्रेशन का कारण भी बनता है।

Related Post