मखाने का करें रोज सेवन

मखाने का अगर आप रोज करेंगे सेवन, तो नहीं होंगी ये बीमारियां

2272 0

नई दिल्ली। मखाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। यही वजह है कि इनमें सोडियम, कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है। अगर आप मखाने को नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है।

मखाने खाने से लंबे वक्त तक पेट भरे होने का असहास होता है, जिसकी वजह से अनहेल्दी चीजों के लिए क्रेविंग नहीं होती। मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। पेट की समस्याओं से लेकर दिल की बीमारियों तक में मखाने बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं मखाने कैसे खाने चाहिए और किन बीमारियों से ये आपको दूर रखते हैं?

सुबह खाली पेट मखाने खाते हैं तो आपको मधुमेह की बीमारी कभी नहीं

मखाने को आप स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। आप चाहें तो मखाने को फ्राई करके भी खा सकते हैं। यह भी कहा जाता है कि अगर आप रोज सुबह खाली पेट मखाने खाते हैं तो आपको मधुमेह की बीमारी कभी नहीं होती है।

मखाने के सेवन से शरीर में बनने लगता है इंसुलिन 

मखाने के सेवन से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है। इसके अलावा शुगर की मात्रा कम हो जाती है। मखाने आपके दिल के लिए भी फायदेमंद होते हैं। मखाने खाने से दिल स्वस्थ्य रहता है। मखाना खाने से पाचन की समस्या दूर होती है। पुराने से पुराने कब्ज से छुटकारा मिलता है।

अनिद्रा और तनाव से छुटकारा

अगर आप अनिद्रा और तनाव से गुजर रहे हैं। तो मखाने आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए आपको रात को दूध के साथ मखाने का सेवन करना चाहिए। दरअसल मखाना एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और आसानी से पच जाता है। मखाने खाने से भूख में भी सुधार होता है।

सर्दी के मौसम में रोज गुड़ का करें सेवन, नहीं छू सकेगी कोई बीमारी

जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो जरूर खाएं मखाने

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। तो मखाने जरूर खाएं ,क्योंकि इनमें कैल्शियम होता है ।गठिया के मरीजों के लिए भी ये फायदेमंद होता है। मखाने खाने से किडनी मजबूत होती है और वजन घटाने में भी मखाने सहायक होते हैं।

हाई बीपी से आपको छुटकारा दिलाए

सूखे मेवे में शामिल होने वाले मखाने को कई लोग भून कर खाते हैं तो कई लोग ऐसे ही खाते हैं। मखाने की खीर भी बेहद स्वादिष्ट होती है। मोटापा हो या डायबिटीज, या फिर हाई बीपी मखाने इन सभी बीमारियों से आपको छुटकारा दिलाते हैं।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए इनका सेवन लाभकारी

मखाने में प्रोटीन की काफी मात्रा होती है। इसे खाने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होती है। मखाने में फोलिक एसिड, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होने की वजह से गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए इनका सेवन लाभकारी होता है।

Related Post

टॉयलेट

World toilet day: टॉयलेट इस्तेमाल करने के दौरान जरूर करें ये काम, सिंगापुर में हैं कानूनी जुर्म

Posted by - November 18, 2019 0
लाइफस्टाइल डेस्क। आज के समय में तो हर घर में टॉयलेट का इस्तेमाल होता हैं। मगर टॉयलेट को इस्तेमाल करने…

एक चुनाव परिणाम ने हमें इतनी ताकत दें दी हैं कि हम लोग कुछ भी करें और किसी को भी मार दें? -थरूर

Posted by - September 22, 2019 0
पुणे। तिरूवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने गौ हत्या के नाम पर हुई हत्या को लेकर सरकार पर हमला बोला…