अगर आप भी मोटापे से है परेशान, तो सिर्फ पानी में मिलाकर पिए इसबगोल

1026 0

लखनऊ। मोटापा आसानी से बढ़ जाता है लेकिन घटता उतनी ही मुश्किल से है, इसलिये पानी या जूस में आप अगर एक ऐसी चीज मिला कर पीना शुरू कर दें तो आप महीने में कम से कम तीन किलो तक घट सकते हैं।आइये जानें क्या –

ये भी पढ़ें :-जीरे से बने फेस स्क्रब का करें इस्तेमाल, चुटकियों में पायें त्वचा में निखार 

1-गर्म पानी में या जूस में इसबगोल मिला कर पीएं। इससे ये स्वाद में भी बेहतर हो जाता है। इसबगोल का अपना कोई स्वाद नहीं होता इसलिए इसे जिस चीज में चाहें मिलाकर पीए उसका स्वाद वैसा ही हो जाता है। दो चम्मच इसबगोल आप जिस समय सबसे ज्यादा भूख लगती हो लें सकते हैं।

2-अगर आपको किडनी में दिक्कत हो या एसिडिटी या कब्ज की समस्या हो तो इसबगोल जरूर खाना चाहिए। ये शरीर को डिटॉक्स करता है। फाइबर अधिक होने के कारण इससे पेट आसानी से साफ होता है। साथ ही फाइबर अधिक होने से प्यास भी बार बार लगती है। इससे शरीर से आसानी से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।

3-खाने से पेट लंबे समय तक भरा भी लगता है और इससे कैलोरी भी बहुत कम मिलती है। वेट लॉस में ये इस कारण ही ये कारगर है। वेट लॉस के लिए आप इसे दिन में दो बार ले सकते हैं। रात में खाने की जगह और सुबह नाश्ते के बाद। याद रखें अगर आपका पेट खराब रहता हो तो आपके लिए ये प्रयोग सही नहीं होगा।

4-इसबगोल के दो चम्मच में केवल 32 कैलोरी होती है। यही कारण है कि इसे जब लिया जाता है तो पेट भरा तो लगता है लेकिन कैलोरी कम होती है। डेली फाइबर सप्लिमेंट के तौर पर इसबगोल को लेना बेहतर होता है। इससे भूख कम लगती है। इसबगोल को पानी में मिलते ही यह दो से तीन गुना ज्यादा हो जाता है।

Related Post

भावनाओं और तकलीफों को साझा करने में एक अलग ही अहसास है – सलमान खान

Posted by - September 1, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। बॉलीवुड के दबंग खान सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। हाल ही में सलमान खान ने इंस्टाग्राम…