अगर आप भी डायबटिक के मरीज, तो डाइट में जरूर खाएं चीजें

566 0

लखनऊ डेस्क।  खान-पान में कुछ बदलाव लाकर आसानी से डायबटीज यानि मधुमेह पर कंट्रोल पाया जा सकता है। कुदरत हमें हर मर्ज की दवा उपलब्ध करवाती है। शूगर जैसी बीमारी से लडऩे के लिए भी कुदरत ने हमें ऐसी बहुत सारी चीजें प्रदान की हैं जिनके इस्तेमाल से हम आसानी से इस बीमारी पर पकड़ पा सकते हैं।

करेला। मधुमेह रोगियों के लिए यह रामबाण इलाज है। करेले का प्रयोग एक नैचुरल स्टेरॉयड के रुप में किया जाता है क्योंकि इसमें कैरेटिन नामक रसायन होता है जिसका सेवन करने से खून में शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। करेले में मौजूद ओलिओनिक एसिड ग्लूकोसाइड, शुगर को खून में ना घुलने देने की क्षमता रखता है।

ऐलोवेरा।एलोवेरा में इमोडिन नाम का तत्व पाया जाता है जो शरीर में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकते हैं। इन सबके अलावा इसमें क्रोमियम और मैग्नीज जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। जो शरीर में इंसुलिन का स्तर बनाए रखते हैं और आपको डायबिटीज से बचाते हैं।

अदरक।  2012 के एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि डायबिटीज में अदरक का इस्तेमाल बेहद असरदार ढंग से अपना काम करता है। सीधे तौर पर अदरक खाना आसान काम भी नहीं है, ऐसे में अपनी रुटीन की सब्जियों में छोटे-छोटे टुकड़ों में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। गर्मियों में कोशिश करें इसका इस्तेमाल कुछ कम करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा।

मेथी-दाना। मेथी के बीज घुलनशील फाइबर में उच्च होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को कम करके खून में शूगर के लेवल को कम करने में मदद करता है।15 ग्राम मेथी के बीज का पाउडर टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए बहुत फायदा करती है।

 

Related Post

U19WC

U19WC : पांचवी बार विश्व चैंपियन बनने उतरेगा भारत, बांग्लादेश से खिताबी मुकाबला आज

Posted by - February 9, 2020 0
नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार को U19WC विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। प्रियम गर्ग की…
मायावती

मायावती बोली – आडवाणी की टिप्पणी मोदी सरकार की नीतियों पर है अविश्वास प्रस्ताव

Posted by - April 6, 2019 0
लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) संस्थापक लालकृष्ण आडवाणी की टिप्पणी के बाद मोदी सरकार पर विरोधियों का हमला रुकने का…