बढ़ती उम्र में कैसे करें स्किन केयर, इन बातों का रखे विशेष ध्यान

172 0

नई दिल्ली। अक्सर मन में सवाल आता है कि 30 की उम्र के बाद अपनी स्किन का ख्याल (skin care) कैसे रखा जाए? ज्यादातर महिलाओं को समझना चाहिए कि 30 की उम्र के बाद स्किन में काफी बदलाव आता है। ऐसे में आपको स्किन केयर (skin care) रूटीन में बदलाव जरूर करने चाहिए। इसके अलावा आपको ग्लोइंग स्किन के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल को भी फॉलो करना चाहिए।

खाने-पीने का ख्याल रखें-

आप जो खाते हैं, उसका असर आपकी स्किन (skin) पर पड़ता है। प्रोसेस्ड फूड को छोड़कर आपको नेचुरल चीजें खानी चाहिए। इसके अलावा आपको  रोजाना 2-3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और स्किन को नमीयुक्त रखने में मदद करता है, जिससे स्किन हाइड्रेट रहती है। जिन लोगों की स्किन ड्रॉय होती है, उन्हें पानी जरूर पीना चाहिए क्योंंकि इससे स्किन डल नहीं नजर आती।

Skin
Skin

गर्भावस्था की शुरुआत में रखें इन बातों का ध्यान

उम्र बढ़ने पर कोलेजन का प्रॉडक्शन बढ़ाएं-

जैसा कि सभी जानते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कोलेजन का प्रॉडक्शन कम होता जाता है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ इसके दाग-धब्बे को भरने का काम करता है। आपके शरीर में कोलेजन का लेवल  ज्यादा है, तो आपकी स्किन टाइट और हेल्दी नजर आएगी। ऐसे में सवाल उठता है कि 30 की उम्र के बाद शरीर में कोलेजन के प्रॉडक्शन को बढ़ाने के लिए क्या करें? आपको अपनी डाइट में विटामिन-सी से भरपूर और कोलेजन बढ़ाने वाले फूड्स लेने चाहिए। जो शरीर में कोलेजन का लेवल बढ़ाते हैं। एंटी-एजिंग रूटीन फॉलो करने के साथ आपको नेचुरल चीजों का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए।

Skin
Skin

स्किन (skin) के लिए एसपीएफ (SPF) है जरूरी-

आपकी स्किन (skin) के लिए सनस्क्रीन (sunscreen) जरूरी है, चाहे आप किसी भी उम्र के हों। उम्र बढ़ने के साथ आपकी स्किन पर धूप का असर सबसे ज्यादा पड़ता है। धूप हो या न हो, सनस्क्रीन आपके आपके एंटी-एजिंग रूटीन किट का हिस्सा होना चाहिए। ज्यादातर विशेषज्ञ आपकी त्वचा को सूरज की तेज किरणों से बचाने के लिए रोजाना एसपीएफ (SPF) का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। यूवीबी आपकी स्किन के लिए कई प्रॉब्लम्स खड़ी कर सकते हैं। जैसे, सनबर्न, डार्क स्पोर्ट और हेल्दी टिश्यू का टूटना।\

चावल के फेस पैक को लगाते ही चेहरे पर दिखेगा निखार

Related Post

Rahul Gandhi

कोरोना पॉजिटिव राहुल गांधी के लिए PM मोदी ने की जल्द स्वस्थ होने की कामना

Posted by - April 20, 2021 0
ऩई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मंगलवार दोपहर को राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट…
AMIT SHAH IN KRELA

केरल: कांग्रेस का मतलब ‘कंफ्यूज पार्टी’, विकल्प देख रही जनता-अमित शाह

Posted by - March 24, 2021 0
केरल /(त्रिप्पुनिथुरा) । केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह (Amit Shah) ने बुधवार को केरल के त्रिप्पुनिथुरा में…