home remedies to protect children from coughs

बच्चों को खांसी जुकाम से बचाने के लिए करें इन घरेलू उपाय का इस्तेमाल

515 0

मौसम कोई भी हो, बच्चे जल्दी ही नजला, जुकाम और खांसी का शिकार हो जाते हैं। जिसके चलते माता-पिता सहित घर के सभी सदस्यों को को परेशानी उठानी पड़ती है। बच्चों में नाक का बहना, जुकाम या खांसी कोई नई बात नहीं है। इस तरह की मामूली बीमारियां बच्चों को जल्द अपनी चपेट में लेती हैं। अगर आप भी बच्चों की परेशानियों से चिंतित हैं तो साधारण घरेलू उपाय आपके लिए साबित हो सकते हैं।

क्या जानते है सेब के सिरके के यह 6 फायदे, जो शरीर को बनाए रोग मुक्त

शहद : शहद कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है। खांसी और गले की सूजन में इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है। एक चम्मच नींबू के रस के साथ दो चम्मच शहद मिलाकर मिक्स करके दिन में 2-3 बार बच्चों को पिलाएं। शहद को हल्के गर्म दूध में भी मिलाकर पिलाया जा सकता है। एक गिलास हल्के गर्म दूध में स्वाद बढ़ाने के लिए शहद की कुछ मात्रा डालकर बच्चों को दें। एक बात ध्यान रहे कि एक साल से छोटे बच्चों को शहद न दे।

चिकन का सूप: अगर आप नॉन-वेजिटेरियन है तो आप अपने बच्चों को चिकन का सूप पीला सकते है।   यह सूप एक साल से बड़े बच्चों को दिया जा सकता है। नजला और खांसी में इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है। सूप घर में खुद भी बनाया जा सकता है। चिकन के साथ सब्जियों को शामिल कर सूप को स्वादिस्ट बना सकता है। इसके लिए पालक, गाजर, चुकंदर जैसी सब्जियों को शामिल किया जा सकता है।

Loading...
loading...

Related Post

तेजपत्ते का इस्तेमाल सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद, दूर होगी ये परेशानी

Posted by - October 9, 2019 0
लखनऊ डेस्क। भारतीय मसालों के रूप में इस्तेमाल होने वाला तेजपत्ता खाने में स्वाद व रंगत बढ़ता है। इसलिए अधिकतर…