dandruff

घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं डैंड्रफ से छुटकारा, करें ये उपाय

933 0

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में बालों का झड़ना और डैंड्रफ (dandruff) एक आम समस्या है। इस मौसम में स्कैल्प ड्राई होने की वजह से डैंड्रफ (dandruff) जल्दी होता है और ये बालों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है।

कूड़ा बीनने वाले बच्चों के बीच शिक्षा की लौ जला रहीं हैं उमा मिश्रा

 

डैंड्रफ की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और बड़ी ही आसानी से टूटने लगते हैं। बालों की सही देखभाल न करना और शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी के चलते डैंड्रफ की समस्या होती है। कई बार बाल भी बेहद ड्राई हो जाते हैं। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप बड़ी ही आसानी से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने के आासन उपायों के बारे में।

 

  • एलोवेरा में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज डैंड्रफ (dandruff) की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। एलोवेरा बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसे स्कैल्प पर लगाने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है।
  • लेमनग्रास ऑयल में रोगाणुरोधी और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से सर पर किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होता है।
  • टी ट्री ऑयल में टेरपिनेन-4 ऑल नामक एक तत्व होता है जो डैंड्रफ की समस्या को कम करता है। इसके अलावा यह बालों को जड़ से पोषित भी करता है।
  • बालों से डैंड्रफ को खत्म करने के लिए दही काफी फायदेमंद होती है। दही को आप बड़ी ही आसानी से पूरे स्कैल्प पर लगा सकते हैं। यह डैंड्रफ को कम करने में मदद करेगी।
  • डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए किसी अच्छी कंपनी का एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप डॉक्टर की सलाह लेकर किसी अच्छे हर्बल या आयुर्वेदिक एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्कैल्प पर बेकिंग सोडा लगाने से भी डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। हालांकि इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि ये कई लोगों पर रिएक्शन भी कर सकता है।
  • बालों को हेल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट का सेवन जरूर करें। इसके अलावा तनाव कम रखें और ज्यादा खुश रहें।
Loading...
loading...

Related Post

Yogi government

प्रदेशवासियों के उत्तम स्वास्थ्य व सुरक्षित भविष्य को लेकर सरकार मुस्तैद : सीएम योगी

Posted by - April 10, 2020 0
लखनऊ । यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लॉकडाउन के कारण सभी का कार्य प्रभावित हैं। ऐसे में…
एसएन श्रीवास्तव

दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव बोले-पहली प्राथमिकता शांति बहाली

Posted by - February 29, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में शनिवार को कार्यभार संभालने के बाद एसएन श्रीवास्तव ने पत्रकारों से पहली…
पीएम मोदी

आतंकवाद का मिलकर सफाया करेंगे भारत और श्रीलंका : पीएम मोदी

Posted by - February 8, 2020 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को श्रीलंका के प्रधानमंत्री महेन्द्रा राजपक्षे के साथ द्विपक्षीय स्तर की वार्ता की।…
Kangna

कंगना ​का अनिल देखमुख पर पलटवार, बोली- ड्रग पेडलर्स से निकला लिंक तो छोड़ दूंगी मुंबई

Posted by - September 8, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत और श‍िवसेना के बीच चल रही जुबानी जंग जारी है। इसी बीच महाराष्‍ट्र सराकर ने…