History Question Bank

‘इतिहास प्रश्न बैंक’ बच्चों के सपनों का बनेगा पंख : सतीश चन्द्र द्विवेदी

481 0

लखनऊ । बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चन्द्र द्विवेदी ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोयला बीकेटी के प्रधानाध्यापक सुरेश जायसवाल द्वारा कक्षा 6 , 7 और 8 के लिए प्रतियोगी व मेधा परीक्षाओं के लिए लिखित’इतिहास प्रश्न बैंक’  (History Question Bank) का विमोचन किया। इस अवसर पर विधायक संजय प्रताप जायसवाल, शिक्षक सहकारी समिति के अध्यक्ष प्रणव कुमार, मनीष जायसवाल, महेश कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

बता दें कि सुरेश जायसवाल प्रधानाध्यापक होने के साथ ही एक शिक्षक नेता भी हैं, लेकिन उन्होंने अपने मूल कर्तव्य का निर्वहन करते हुए शिक्षण कार्य को अनदेखा नहीं किया। श्री जायसवाल बताते हैं कि उन्हें हमेशा इस बात का एहसास रहा कि बेसिक शिक्षा में अध्ययनरत निर्धन बच्चों को किस प्रकार से उन बच्चों में समक्ष खड़े होने के इतना काबिल बनाया जाए जिससे वह अपने समाज में एक बेहतर स्थान बना सके। मन में हमेशा से एक गूंज बनी रहती कि वह कौन सा माध्यम होगा? जिससे इन बच्चों के सपनों को पंख दे सकें ।

ऐसे में जब अपनी दुविधा को पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी प्रवीण मणि त्रिपाठी के समक्ष रखा और उन्होंने मेरा मार्गदर्शन करते हुए विद्यालय के बच्चों को सिल्वर जोन द्वारा आयोजित हिन्दी ओलंपियाड में प्रतिभाग कराने का सुझाव दिया। यह प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होती है, लेकिन परिषदीय विद्यालयों की प्रतिभागिता की कल्पना किसी ने नहीं की थी।

अमिताभ बच्चन मां की पुण्यतिथि पर भावुक हुए, लिखी ये बात

बच्चों को प्रतिभाग कराने के लिए हिन्दी से संबंधित प्रश्नों का संकलन कर उन्हें नियमित अभ्यास कराया जिसका प्रतिफल सकारात्मक रहा और मेरे विद्यालय पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोयला बीकेटी लखनऊ के छात्र ने लखनऊ जनपद में प्रथम स्थान और पूरे भारत में 109 वा स्थान प्राप्त कर परिषदीय विद्यालयों का मान बढ़ाया।इस प्रतियोगिता में प्राइवेट स्कूल के बच्चे ही प्रतिभाग किया करते थे। इस परिणाम ने उनके विचारों को आलम्बन प्रदान किया कि परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को सही मार्गदर्शन प्रदान किया जाए तो वे अपने जीवन में उत्तम स्थान प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्नों का संकलन हिन्दी विषय के साथ-साथ इतिहास-भूगोल और नागरिक शास्त्र पर भी किया गया जो उच्च प्राथमिक विद्यालयों में संचालित पुस्तकों पर आधारित हैं। अलग-अलग पन्नों पर चुने प्रश्नों को विषय और प्रकरण के अनुसार व्यवस्थित कर इसे एक पुस्तक का आकार प्रदान किया है। यह पुस्तक न केवल छात्रों को विषय की समझ को परखने में मदद करेगी बल्कि आगे चलकर प्रतियोगी परीक्षाओं में भी एक सहायक पुस्तक सिद्ध होगी। इस पुस्तक का प्रकाशन संवेदना प्रकाशन लखनऊ द्वारा किया गया है

Loading...
loading...

Related Post

मकर संक्रांति के बाद किसानों को मिल सकता है केंद्र सरकार की तरफ से ये बड़ा तोहफा

Posted by - January 11, 2019 0
नई दिल्ली।   उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के किसानों के हित में निर्णय लेते हुए यूरिया के…
श्रीनगर हाईवे बंद

श्रीनगर हाईवे बंद होने पर बोलीं महबूबा, इस फैसले के खिलाफ जाएंगे कोर्ट

Posted by - April 7, 2019 0
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के मूवमेंट के लिए जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद करने के फैसले का राज्य में विरोध हो रहा…
कांग्रेस का लोकसभा में हंगामा

गांधी परिवार से SPG सुरक्षा वापस लिए जाने से भड़की कांग्रेस का लोकसभा में हंगामा

Posted by - November 19, 2019 0
नयी दिल्ली। गांधी परिवार से SPG​ सुरक्षा वापस लिए जाने के विरोध में कांग्रेस के लोकसभा सदस्यों ने मंगलवार को…