ऋषिकेश में कुंभ कार्यों से हाईकोर्ट की टीम नाखुश

469 0
ऋषिकेश। हरिद्वार के एक अधिवक्ता ने नैनीताल हाईकोर्ट ने जनहित याचिका लगाई थी, जिसकी याचिका पर सुनवाई करते हुए नैनीताल हाईकोर्ट ने एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी हरिद्वार कुंभ (Kumbh) के निर्माण कार्यों और कोरोना गाइन लाइन का पालन सुनिश्चित तरीके से हो रहा है या नहीं इसका निरीक्षण कर रही है।

 हरिद्वार कुंभ (Kumbh) मेले के निर्माण कार्यों और कोरोना गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराने को लेकर गठित की गई नैनीताल हाईकोर्ट की टीम ऋषिकेश पहुंची। हाईकोर्ट की टीम ने त्रिवेणी घाट, मुनि की रेती और स्वार्गश्रम क्षेत्र में इंतजामों का जायजा लिया और कुंभ (Kumbh) के निर्माण कार्यों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान हाईकोर्ट की टीम तमाम विभागों के इंतजामात से नाखुश नजर आई।

टीम के सदस्यों ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से मौके पर सवाल-जवाब किए, लेकिन कोई भी अधिकारी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। निरीक्षण के दौरान टीम ने देखा कि त्रिवेणी घाट पर चंद्रभागा पुल की ओर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हुए थे जिस पर उन्होंने अपनी नाराजगी जताई। राजकीय चिकित्सालय से पहुंचे डॉ. एसएस यादव के मुताबिक केवल अस्पताल के अंदर ही किए गए स्वास्थ्य संबंधी इंतजामों पर भी जांच कमेटी के सदस्यों ने सवाल खड़े किए।

हाईकोर्ट की टीम के सदस्य अधिवक्ता शिव भट्ट ने बताया कि त्रिवेणी घाट और आसपास के इलाकों में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मोबाइल टॉयलेट की कोई उचित व्यवस्था नहीं थ।  यहां तक की कोरोना से बचाव के लिए क्षेत्र को सैनेटाइज भी नहीं किया जा रहा है। वाहनों की पार्किंग के बारे में भी पुलिस ने सही जानकारी नहीं दी।

हल्द्वानी:  इंदिरा हृदयेश गुरुग्राम मेदांता में भर्ती, स्वास्थ्य में सुधार

इसके अलावा त्रिवेणी घाट जाने वाले पर रास्ते पर अतिक्रमण की वजह से जाम लगा हुआ था। अतिक्रमण पर कब और कैसे कार्रवाई होगी? इसको लेकर भी नगर निगम और पुलिस के अधिकारियों ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। जिस प्रकार की व्यवस्थाएं ऋषिकेश स्वार्गश्रम और मुनि की रेती क्षेत्र में देखने को मिली हैं, उसे देखकर तो नहीं लगता है कि ऋषिकेश में कुंभ होने वाला है।

बता दें कि 23 मार्च को टीम अपनी रिपोर्ट हाईकोर्ट में देगी. जिस पर 24 मार्च सुनवाई होगी। इस दौरान सिविल जज नेहा कुशवाहा ने बताया कि पहले दो बार किए गए निरीक्षण की अपेक्षा इस बार निर्माण कार्यों में तेजी देखने को मिली है, लेकिन अभी तक निर्माण कार्य पूरे नहीं हुए हैं। मौके पर एडीएम देहरादून, तहसीलदार रेखा आर्य, एसएसआई ओमकांत भूषण, नगर निगम के सहायक नगर आयुक्त विनोद लाल आदि उपस्थित रहे।

Related Post

CROWD IN KUMBH

पुलिस ने हरिद्वार कुंभ मेले की व्यवस्था के लिए RSS को पत्र लिखकर मांगी मदद

Posted by - April 4, 2021 0
देहरादून। हरिद्वार में कुंभ (Kumbh 2021) मेले को लेकर पुलिस प्रशासन ने राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS)  से ममद मांगी है।…
kumbhha

हरिद्वार में कोरोना से संत की मौत, शासन और मेला प्रशासन के दावों की खुली पोल

Posted by - April 20, 2021 0
हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। हर रोज बड़ी संख्या में कोरोना के पॉजिटिव मिलने…