केरल में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में भी बदलेगा मौसम

235 0

नई दिल्ली। केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में आज सुबह से ही बारिश हो रही है। राजधानी के साथ-साथ अन्य जिलों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने केरल के 5 जिलों में रेड अलर्ट, 7 जिलों के लिए बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है। पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलापुझा, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड जिलों में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी हुआ है।

केरल में 17 अक्टूबर की सुबह तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक ये बारिश 18 अक्टूबर तक रहेगी। दो दिन की बारिश के बाद फिर 19 अक्टूबर को राज्य में हालात सामान्य होने की उम्मीद जताई गई है। केरल के तिरुवनंतपुरम में आज सुबह बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक 20 अक्टूबर तक यहां हल्की बारिश होने की संभावना है।

सीएम पिनाराई विजयन ने दी चेतावनी

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अरब सागर के ऊपर बने लो प्रेशर के कारण राज्य में व्यापक भारी बारिश की चेतावनी दी है। जिला कलेक्टर नवजोत खोसा ने लोगों को तिरुवनंतपुरम में भारी बारिश के मद्देनजर पर्यटन स्थलों पर जाने और नदियों और अन्य जल निकायों के पास जाने से बचने की सलाह दी।

बता दें कि कई राज्यों में मूसलाधार बारिश के साथ ही अब मानसून की विदाई हो गई है। लेकिन दक्षिण भारत में बारिश का दौर जारी है और किई दक्षिण के कई राज्यों में अभी तक बारिश हो रही है। जिनमें से केरल, कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है। तो वहीं, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार के अधिकांश भाग, महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मानसून की वापसी हो गई है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, जानकारी के मुताबिक, आज दिल्ली-यूपी बिहार और ओडिशा सहित कई राज्यों में बारिश हो सकती है। जो अगले तीन दिन यानी सोमवार तक जारही रह सकती है। इसके साथ ही दिल्ली में सर्दियों का आगमन शुरू हो जाएगा और मौसम बदल जाएगा। यानी मौसम एक बार फिर से करवट लेना वाला है। पहले ही दिल्‍ली-एनसीआर में इस वक्‍त सुबह और शाम को हल्‍की ठंड देखने को मिल रही है। वहीं भारतीय मौसम विभाग की तरफ से आज यानी शनिवार को दिल्‍ली सहित देश के कई राज्यों में हल्‍की बारिश के आसार जताए गए हैं। इसके अलावा रविवार और सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

झारखंड में भी बारिश के आसार

झारखंड की राजधानी रांची में हल्के दर्जे के बादल छाए हुए हैं। उत्तर पश्चिम दिशा से दस किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल रही है। वहीं आर्द्रता का स्तर 90 प्रतिशत तक है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज रांची में सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे। दिन में एक से दो बार हल्के मेघा गर्जन के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान वज्रपात की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार आज शहर के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस कमी आने की संभावना है।

बिहार में भी बरसेंगे बादल

वहीं बिहार के भागलपुर में भी आज से मौसम का मिजाज फिर बदल जाएगा। इसके साथ ही कल से कोसी सीमांचल और पूर्व बिहार के कुछ हिस्‍सों में झमाझम बारिश हो सकती है। बता दें कि पिछले एक सप्‍ताह से धूप और उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे थे। आज मौसम में बदलाव से लोगों को जरूर राहत मिलेगी।

यूपी में भी बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश में भी तेजी से मौसम बदल रहा है। यहां पर अगले 3 दिनों तक राज्य के अधिकांश इलाकों में भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग ने शनिवार रविवार और सोमवार को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Related Post

Case filed against two people for spreading corona

फिरोजाबाद जिला अस्पताल में नमाज अदा करने वाले 27 लोगों पर मुकदमा दर्ज

Posted by - April 6, 2020 0
फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड़ में भर्ती लोगों द्वारा खुले में नमाज अदा करने को…
भारत में कोरोना रिकवरी दर

कोरोना वायरस: मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 908, हुबेई में ठहराव, 17वें स्थान पर भारत

Posted by - February 10, 2020 0
वर्ल्ड न्यूज़। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस जानलेवा कोरोना वायरस से आए दिन मरने वालों की संख्या…