IMD

हीटवेव से हालत खराब, आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

230 0

नई दिल्ली: दिल्ली वासी पिछले कुछ समय से बढ़ते तापमान से उबल रहे हैं। जबकि अधिकांश लोग मानसून की शुरुआत का इंतजार कर रहे हैं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 13 जून को लू की चेतावनी दी है। मौसम एजेंसी ने आखिरकार एक पीला अलर्ट (Yellow alert) जारी किया है, लेकिन दिल्ली के मौसम स्टेशनों में से एक में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। बढ़ते तापमान का मुख्य कारण उत्तर पश्चिम भारत में गर्म और शुष्क पछुआ हवाएं चल रही हैं। आईएमडी (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, अक्षरधाम मंदिरों के पास स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्वचालित मौसम स्टेशन शहर का सबसे गर्म हिस्सा था क्योंकि अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस था।

Google Chrome उजर्स के लिए बड़ी खबर, साइबर हमले…

शहर में सामान्य से अधिक तापमान वाले कुछ अन्य क्षेत्रों में नजफगढ़ (46.4 डिग्री सेल्सियस), मुंगेशपुर (46.2 डिग्री सेल्सियस), और पीतमपुरा (45.8 डिग्री सेल्सियस) और रिज स्टेशन (45.8 डिग्री सेल्सियस) हैं। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, शहर को 15 जून, 16 को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। एजेंसी ने आने वाले सप्ताहांत में गरज के साथ बौछारें, तेज हवाएं, बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना जताई है।

उत्तराखंड पहुंचे राजनाथ सिंह, सीएम धामी ने किया स्वागत

Related Post

विवादित ढ़ॉचा विध्वंस मामले

विवादित ढ़ॉचा विध्वंस मामले में सीबीआई आरोपियों से 24 मार्च को करेगी पूछताछ

Posted by - March 14, 2020 0
लखनऊ। यूपी के अयोध्या में छह दिसम्बर 1992 को विवादित ढ़ाचा विध्वंस मामले की सुनवाई कर रही केन्द्रीय जांच ब्यूरो…

सुन्नी वक्फ बोर्ड SC में नहीं दायर करेगा पु​नर्विचार याचिका : जफर अहमद फारूकी

Posted by - November 9, 2019 0
लखनऊ । राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में मुख्य वादकारियों में से एक उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष…

आतंकी पन्नू ने दी हरियाणा सीएम मनोहर लाल को धमकी, बोला- घर पर ही रहें, यही अच्छा होगा

Posted by - August 4, 2021 0
खालिस्तान समर्थक आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने अब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को धमकी दी है। धमकी में कहा…