IMD

हीटवेव से हालत खराब, आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

151 0

नई दिल्ली: दिल्ली वासी पिछले कुछ समय से बढ़ते तापमान से उबल रहे हैं। जबकि अधिकांश लोग मानसून की शुरुआत का इंतजार कर रहे हैं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 13 जून को लू की चेतावनी दी है। मौसम एजेंसी ने आखिरकार एक पीला अलर्ट (Yellow alert) जारी किया है, लेकिन दिल्ली के मौसम स्टेशनों में से एक में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। बढ़ते तापमान का मुख्य कारण उत्तर पश्चिम भारत में गर्म और शुष्क पछुआ हवाएं चल रही हैं। आईएमडी (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, अक्षरधाम मंदिरों के पास स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्वचालित मौसम स्टेशन शहर का सबसे गर्म हिस्सा था क्योंकि अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस था।

Google Chrome उजर्स के लिए बड़ी खबर, साइबर हमले…

शहर में सामान्य से अधिक तापमान वाले कुछ अन्य क्षेत्रों में नजफगढ़ (46.4 डिग्री सेल्सियस), मुंगेशपुर (46.2 डिग्री सेल्सियस), और पीतमपुरा (45.8 डिग्री सेल्सियस) और रिज स्टेशन (45.8 डिग्री सेल्सियस) हैं। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, शहर को 15 जून, 16 को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। एजेंसी ने आने वाले सप्ताहांत में गरज के साथ बौछारें, तेज हवाएं, बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना जताई है।

उत्तराखंड पहुंचे राजनाथ सिंह, सीएम धामी ने किया स्वागत

Related Post

दलित उत्पीड़न और मासूमों से बलात्कार पर क्यों नहीं बोलते 56 इंची सीने वाले लोग?- कांग्रेस ने पूछा

Posted by - August 12, 2021 0
देश में दलितों के खिलाफ लगातार बढ़ते अपराध को लेकर कांग्रेस की दलित विंग ने दिल्ली के जंतर मंतर पर…