बरसात के मौसम में खानपान में लाएं ये बदलाव, होगा वजन कम

751 0

लखनऊ डेस्क। बारिश से जहां गर्मी से राहत मिलती है, वहीं लोगों के दिलों में एक खुशी की लहर दौड़ जाती है लेकिन ऐसे में अगर सही तरह का खानपान नही लेंगे तो वजन का बढ़ना तो तय है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही डायट टिप्स दे रहें हैं-

ये भी पढ़ें :-

1-मानसून के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए मौसमी फलों का सेवन फायदेमंद हैं। जामुन, पीच, प्लम, नाशपाती जैसे फलों का सेवन करने से वजन कम होता है। फलों में मौजूद  एंटीऑक्सीडेंट से शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही फाइबर तत्व के होने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है।

2-गर्मी थोड़ी सी कम होते ही लोग पानी पीना कम कर देते हैं। लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पानी पीना कम न करें। दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसके साथ ही तरल पदार्थों का सेवन जरूर करें।

3-बारिश के मौसम में शाम के समय चाय के साथ गर्मागरम पकौड़े या समोसे खाने का दिल तो सबका करता है। लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको इन सबसे दूर रहना चाहिए। आप मानसून में चटपटे कार्न चाट, पीनट चाट या स्प्राउट को थोड़ा टेस्टी और चटपटा बना कर खा सकते हैं।

4-इस मौसम में गर्मागरम चाय पीने का मन कर रहा है तो बेशक पीएं। बस इसको बनाते समय इसमें थोड़ा सा अदरक जरूर डालें। बारिश में गले की खराश या जुकाम होने पर ये चाय पीना फायदेमंद है। आप चाहें तो इसमें काली मिर्च, लौंग, दालचीनी को भी डाल सकती है।

Related Post

जस्टिन बीबर

अमेरिकी पॉप सिंगर जस्टिन बीबर ने वाइफ हेली के बर्थडे पर कोलॉज पोस्ट किया

Posted by - November 23, 2019 0
नई दिल्ली। अमेरिकी पॉप सिंगर जस्टिन बीबर और हेली बाल्डविन हॉलीबुड के पापुलर कपल्स में से एक है। बता दें…