हीमोग्लोबिन की कमी

गर्मी से पाना चाहते है राहत, तो आज से ही करें ये योगासन

301 0

डेस्क। गर्मी का मौसम शायद ही किसी को पसंद हो, चिलचिलाती धूप, पसीना, पसीने से होने वाली दुर्गंध इस मौसम को नापसंद करने की मुख्य वजह है। योग के जरिए भी गर्मी से राहत मिल सकती है। तो आइए आपको बताते हैं ऐसे योगासनों के बारे में जिनका अभ्यास कर आप गर्मी से राहत पा सकेंगे।

ये भी पढ़ें :-आपके अन्दर भी है ऐसे लक्षण, तो हो सकते हैं माइग्रेन के शिकार 

1-गर्मियों में सुस्ती, बेचैनी और आलस्य भी बहुत ही आम समस्या है। तो इसे दूर करना बहुत ही जरूरी है तभी आप रोजमर्रा के काम फूर्ती से कर पाएंगे। यह शरीर के पूरे सिस्टम को ऐक्टिव रखने में कारगर है। हाथों को पैरों की सीध में घुटने से मिला कर रखें। अब धीरे-धीरे अपने सिर और पैरों को एक साथ ऊपर की ओर उठाएं। पैर इतने उठें कि 45 डिग्री का कोण बने। सिर को भी ऊपर की तरफ उठाएं। अब धीरे-धीरे सांस छोडें और वापस लौटें।

2-मसालेदार भोजन खाने में तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन गैस और एसिडिटी की समस्या की वजह भी यही होता है। मुमकिन हो तो सादा भोजन करें जिससे एसिडिटी की समस्या दूर होती है और साथ ही फेफडे भी मजबूत होते हैं।

3-गर्मियों में पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। हलासन ऐसा आसन है जो पेट के साथ ही और कई तकलीफें दूर कर सकता है। पीठ के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को पैरों की सीध में सीधे रखें। धीरे-धीरे फेफडों में सांस भरें। अब पैरों और हिप्स को ऊपर उठाएं। धीरे-धीरे पैरों को सिर की ओर ऐसे ले जाएं और इन्हें जमीन पर टच करें। डेढ-दो मिनट तक इसी अवस्था में रहें और फिर धीरे-धीरे सांस छोडते हुए वापस आएं।

 

Loading...
loading...

Related Post