बदल लें ये बुरी आदतें, नही हो जाएंगे पथरी जैसी बीमारी के शिकार

737 0

लखनऊ डेस्क। पथरी कोई आम समस्या नहीं है बल्कि इसकी वजह से पेट में असहनीय दर्द भी होता है। किडनी में पथरी एक ऐसी समस्या है जो किसी भी वर्ग के व्यक्ति को हो सकती है। पथरी जैसी समस्या किसी को भी झेलनी पड़ सकती है। बेकार खाने की आदतें, कम पानी पीना इसके मुख्य कारण हैं।

ये भी पढ़ें :-

1-नमक सिर्फ बीपी के मरीजों को ही नहीं बल्कि सभी को कम खाना चाहिए। अगर आप खाने में ऊपर से नमक इस्तेमाल करते हैं तो याद रखें ये आपको बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकता है। जब यूरिन में सोडियम की मात्रा का बहाव बढ़ जाता है तो यह कैल्शियम को भी अपने साथ लाता है, जिससे पथरी बनने की आशंका बढ़ जाती है।

2-स्वाद और सेहत के लिए मांस का सेवन तो करते हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि बहुत ज्यादा रेड मीट, पोल्ट्री, अंडे और सी फूड खाने से हमारे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है और इससे किडनी की पथरी हो सकती है।

3-बिना पूरी जानकारी के विटामिन और कैल्शियम की टेबलेट या अन्य दवाएं खाना समस्या बना सकती है। बिना डॉक्टर की सलाह के दुकानों पर बिकने वाली दवाओं के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से पथरी के बनने का खतरा बढ़ सकता है। दवाएं डॉक्टर की सलाह पर ही लें। बेहतर हो कि सप्लीमेंट्स लेने की बजाए पोषक तत्वों को बेहतर खाने से हासिल करें।

4-डिहाइड्रेशन से कंसनट्रेटेड यूरीन यानी गहरे रंग का बनता है, जिससे कैल्शियम साल्ट का संघनन बढ़ता है और पथरी के बनने की संभावना को बढ़ाता है। तो पानी पीना ना भूलें, पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखें। साथ ही, अधिक कैफीन और शराब पीने से बचें क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन होता है।

 

Related Post

उद्धव ठाकरे

लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद हटेगा या नहीं, यह जनता पर निर्भर : उद्धव ठाकरे

Posted by - April 4, 2020 0
मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना सं​क्रमितों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को 67 और लोगों के कोरोना वायरस से…
सोनिया ने शिवसेना से गठबंधन को दी हरी झंडी

शरद पवार से बैठक के बाद सोनिया ने शिवसेना के साथ गठबंधन को दी हरी झंडी

Posted by - November 20, 2019 0
नई दिल्ली। एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ बुधवार को बैठक के बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने…