खट्टर मंत्रिमंडल का विस्तार

हरियाणा: खट्टर मंत्रिमंडल का विस्तार शुरु, इन मंत्रियों ने ली शपथ

482 0

नई दिल्ली। हरियाणा में बीजेपी -जेजेपी गठबंधन सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार गुरूवार को शुरु हो गया है।  राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य सभी नए मंत्रियों को शपथ ग्रहण करवा रहे हैं। गत 17 दिनों से चल रही गतिरोध को विराम देते हुए दोनों दलों के शीर्ष नेता ने कैबिनेट में नए मंत्रियों के शामिल करने पर सहमति जताई है। इस शपथ समारोह में सीएम मनोहर लाल खट्टर , डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला समेत दोनों दलों के नेता गण शामिल हुए है।

कैबिनेट मंत्री के रूप में सबसे पहले अनिल विज ने ली शपथ। जब वह शपथ ले रहे थे तो राजभवन उनके जयकारों से गूंज रहा था। पहले अनिल विज स्वास्थ्य और खेल मंत्रालय देख रहे थे। अनिल विज के बाद जगादरी से भाजपा विधायक कंवर पाल गुज्जर ने ली शपथ। जगादरी से यह तीन बार विधायक रह चुके हैं। पिछली बार यह हरियाणा विधानसभा के स्पीकर थे। इस बार इन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया जा रहा है। बल्लभगढ़ से भाजपा विधायक मूलचंद शर्मा ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। यह ब्राह्मण समुदाय से आते हैं। रानिया से निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने ली पद और गोपनीयता की शपथ ली। यह ओम प्रकाश चौटाला के भाई हैं।

राज्य में किसी भी दलों को नहीं मिला बहुमत

मालूम हो कि 21 अक्टूबर को राज्य में विधानसभा चुनाव हुए थे। जिसके बाद 24 अक्टूबर को चुनाव परिणाम में बीजेपी 40 सीटें लेकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। वहीं कांग्रेस को 30 सीटों पर संतोष करना पड़ा। तो दूसरी तरफ जेजेपी को 10 सीटें मिलने से सत्ता की चाबी उसके पास पहुंच गई। राज्य विधानसभा में कुल 90 सीटें है। लेकिन किसी भी दलों को बहुमत नहीं मिलने से बीजेपी और जेजेपी दोनों दलों ने मिलकर सरकार बनाने पर फैसला किया था। लेकिन इतने दिनों तक कुछ विभाग को लेकर मतभेद होने से मंत्रिमंडल का गठन नहीं हो पा रहा था।

Related Post

एनआरसी

किसी भी कीमत पर छत्तीसगढ़ में नहीं लागू होने देंगे एनआरसी : भूपेश बघेल

Posted by - December 17, 2019 0
रायपुर। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के एक साल के पूरे होने पर मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल…
cm dhami

सीएम धामी ने पत्रकार सम्मान पेंशन योजना का किया अनुमोदन

Posted by - May 11, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  ने पत्रकारों और उनके आश्रितों को आर्थिक सहायता के लिए पत्रकार कल्याण कोष…