हरियाणा सरकार ने खरीदी थी 2.72 करोड़ की कोरोनिल किट, ठीक होने वालों का कोई रिकॉर्ड नहीं

242 0

हरियाणा सरकार ने मई 2021 में बाबा रामदेव की दिव्य फार्मेसी से दो करोड़ 72 लाख 50 हजार की एक लाख कोरोनिल किट खरीदी थी। अब एक आरटीआई में पता चला है कि राज्य सरकार के पास इस किट के प्रयोग से ठीक होने वाले लोगों का कोई डाटा और रिकॉर्ड नहीं है।पानीपत के आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर ने 28 मई को हरियाणा के आयुष विभाग निदेशालय से आरटीआई के तहत यह जानकारी मांगी थी।

3 अगस्त 2021 को मिले उत्तर में कपूर को पता चला कि खरीदी गई कोरोनिल किट से ठीक होने वालों की जानकारी विभाग के पास नहीं है।आरटीआई के जवाब में आए दस्तावेजों में से एक में यह स्पष्ट रूप से लिखा है कि यह खरीद राज्य के सीएम के प्रस्ताव के बाद की गई है।

याचिकाकर्ता के अनुसार टीके, आक्सीजन प्लांट, आक्सीजन कंसंट्रेटर/सिलेंडर, एंटीबायोटिक्स, पैरासिटामोल, कफ सिरप, विटामिन-सी की तत्काल आवश्यकता है, न कि अवैज्ञानिक कोरोनिल किट की। याचिका में याचिकाकर्ता ने स्वास्थ्य विभाग को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह से काम करने का निर्देश देने की भी मांग की गई थी।

हरियाणा सरकार एक लाख कोरोनिल किट खरीदेगी और इसे कोविड रोगियों को मुफ्त में वितरित करेगी। हरियाणा सरकार इन कोरोनिल किट पर 2.5 करोड़ रुपए खर्च करेगी। याचिका में सरकार के निर्णय पर रोक लगाने की मांग की गई थी।

सांसदों-विधायकों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामला HC की मंजूरी के बगैर नहीं हो सकता वापस- SC

हरियाणा सरकार ने सरकार ने 2.5 करोड़ रुपए खर्च करके एक लाख कोरोनिल किट खरीदने और उसे रोगियों को मुफ्त में वितरित करने की घोषणा की थी। याचिका में हरियाणा सरकार को करदाताओं के पैसे को बर्बाद करने से रोकने के लिए और इसके बजाय उचित वैज्ञानिक दवा और चिकित्सा उपकरण खरीदने के लिए सार्वजनिक धन का उपयोग करने के लिए और निर्देश देने की मांग की गई थी।

Related Post

कोरोनो वायरस

चीन में तेजी से फैल रहे कोरोनोवायरस से अब तक 26 लोगों की मौत, जानें लक्षण

Posted by - January 24, 2020 0
वर्ल्ड न्यूज़। चीन देश वुहान शहर में पिछले साल दिसंबर महीने से फैले कोरोनोवायरस ने अब पूरी दुनिया को डरा…
Mukhtar Ansari

पंजाब: सड़क मार्ग से होगी बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की विदाई

Posted by - April 5, 2021 0
चंडीगढ़। यूपी के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) की सोमवार पांच अप्रैल को पंजाब से विदायगी हो जाएगी। अंसारी…
Kovidshield

कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों का ऐलान,निजी अस्पतालों को 600 रुपये में राज्य सरकारों के लिए 400 की एक डोज

Posted by - April 21, 2021 0
नई दिल्ली। कोविशील्ड वैक्सीन (Kovishield vaccine) बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बुधवार को राज्य सरकारों और प्राइवेट…