हरियाणा सरकार ने खरीदी थी 2.72 करोड़ की कोरोनिल किट, ठीक होने वालों का कोई रिकॉर्ड नहीं

76 0

हरियाणा सरकार ने मई 2021 में बाबा रामदेव की दिव्य फार्मेसी से दो करोड़ 72 लाख 50 हजार की एक लाख कोरोनिल किट खरीदी थी। अब एक आरटीआई में पता चला है कि राज्य सरकार के पास इस किट के प्रयोग से ठीक होने वाले लोगों का कोई डाटा और रिकॉर्ड नहीं है।पानीपत के आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर ने 28 मई को हरियाणा के आयुष विभाग निदेशालय से आरटीआई के तहत यह जानकारी मांगी थी।

3 अगस्त 2021 को मिले उत्तर में कपूर को पता चला कि खरीदी गई कोरोनिल किट से ठीक होने वालों की जानकारी विभाग के पास नहीं है।आरटीआई के जवाब में आए दस्तावेजों में से एक में यह स्पष्ट रूप से लिखा है कि यह खरीद राज्य के सीएम के प्रस्ताव के बाद की गई है।

याचिकाकर्ता के अनुसार टीके, आक्सीजन प्लांट, आक्सीजन कंसंट्रेटर/सिलेंडर, एंटीबायोटिक्स, पैरासिटामोल, कफ सिरप, विटामिन-सी की तत्काल आवश्यकता है, न कि अवैज्ञानिक कोरोनिल किट की। याचिका में याचिकाकर्ता ने स्वास्थ्य विभाग को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह से काम करने का निर्देश देने की भी मांग की गई थी।

हरियाणा सरकार एक लाख कोरोनिल किट खरीदेगी और इसे कोविड रोगियों को मुफ्त में वितरित करेगी। हरियाणा सरकार इन कोरोनिल किट पर 2.5 करोड़ रुपए खर्च करेगी। याचिका में सरकार के निर्णय पर रोक लगाने की मांग की गई थी।

सांसदों-विधायकों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामला HC की मंजूरी के बगैर नहीं हो सकता वापस- SC

हरियाणा सरकार ने सरकार ने 2.5 करोड़ रुपए खर्च करके एक लाख कोरोनिल किट खरीदने और उसे रोगियों को मुफ्त में वितरित करने की घोषणा की थी। याचिका में हरियाणा सरकार को करदाताओं के पैसे को बर्बाद करने से रोकने के लिए और इसके बजाय उचित वैज्ञानिक दवा और चिकित्सा उपकरण खरीदने के लिए सार्वजनिक धन का उपयोग करने के लिए और निर्देश देने की मांग की गई थी।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

कनिका कपूर को नोवल कोरोना वायरस

कनिका कपूर नोवल कोरोना वायरस पॉज़िटिव, यूपी से दिल्ली तक मचा हड़कंप

Posted by - March 20, 2020 0
लखनऊ। बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रसित हैं। कनिका कोरोना वायरस की रिपोर्ट में पॉज़िटिव…