start cycling, jogging, running again

अगर साइकलिंग, जॉगिंग, रनिंग को फिर से करना चाहते है शुरू , तो फॉलो करे यह टिप्स

381 0

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में लोग शारीरिक गतिविधियों जैसे साइकलिंग, जॉगिंग, रनिंग के लिए बाहर नहीं निकल पा रहे थे, लेकिन अनलॉक के बाद कई राज्यों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के साथ जन-जीवन सामान्य करने की कोशिश की जा रही है।

देखिए सुशांत सिंह मामले में CBI जांच पर अंकिता लोखंडे ने दी यह प्रतिक्रिया

लोग एक बार फिर व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल कर रहे हैं। सभी शारीरिक व्यायाम और गतिविधियां सामाजिक दूरी के साथ की जाएंगी। पार्क, प्लेग्राउंड्स, गार्डन आदि में लोग शारीरिक गतिविधियों के लिए समय निकाल रहे हैं।

शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए शक्ति की जरूरत होती है और यह शक्ति स्टेमिना से मिलती है। स्वस्थ जीवन के लिए सभी व्यक्तियों में मानसिक और शारीरिक दोनों तरह का स्टेमिना होना जरूरी होता है।

ध्यान से खाएं

स्टेमिना बढ़ाने के लिए आप क्या खा रहे है इस पर बहुत विशेष ध्यान देने वाला है। कोरोना के चलते हमारी इम्यूनिटी थोड़ी कमजोर हो चुकी है। इस लिए यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है की अपने रूटीन में कैसी डाइट ले और खाने में क्या खाएं।

  • अपने आहार में विटामिन सी, प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और आयरन शामिल करें।
  • मजबूत मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत होगी, जो कि स्टेमिना बढ़ाए रखने में महत्वपूर्ण हैं।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां, दलिया, केला, पीनट बटर, गाजर, चुकंदर का रस, बैंगन, शतावरी, कद्दू और चिकन भी मददगार हो सकते हैं।

वैरिएशन लाने की कोशिश करें

  • अगर पहले से ही रनिंग कर रहे हैं तो अन्य व्यायामों को करने की भी कोशिश करें जो कि स्टेमिना में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।
  • इन व्यायामों के साथ योग भी कर सकते हैं। योग करने का विकल्प मददगार साबित हो सकता है। यह स्टेमिना बढ़ाने के अलावा मूड भी अच्छा करने के लिए जाता जाता है।

आराम करें

  • शरीर को व्यायाम करने और संतुलित आहार के साथ आराम करने की भी आवश्यकता होगी। इसलिए रात को अच्छी नींद लेने और आराम करने की कोशिश करें। यह पूरे दिन सक्रिय और ऊर्जावान बनाए रखेगा।
  • वैसे सामान्य व्यक्ति को 7 से 9 घंटों की नींद लेनी चाहिए। 6 से कम घंटे की नींद लेने से शरीर की ऊर्जा में कमी आती है और कोई भी कार्य सही तरह से नहीं कर पाते हैं।
  • मानसिक स्टेमिना को बढ़ाने के लिए मस्तिष्क को आराम देना बेहद जरूरी होता है और यह पर्याप्त नींद लेने से ही किया जा सकता है।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने महेश भट्ट के साथ, किन लोगो पर लगाया यौन उत्पीड़न का मामला

हाइड्रेशन

  • अपने स्टेमिना, पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने के लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए। इस तरह, अपने तरल पदार्थों का सेवन भी बढ़ाएं और ध्यान रखें कि डिहाइड्रेटेड फूड के सेवन से बचे।
  • पर्याप्त पानी पीने के कई लाभ होते हैं। इससे न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि किडनी में पथरी होने से भी बचा जा सकता है। पानी पीने से मांसपेशियों की थकान दूर किए जाने में सहायता मिलती है।
  • व्यायाम के दौरान शरीर से लगातार पसीना निकलता है ऐसे में शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखने के लिए बीच-बीच में आराम लेते हुए पानी पीते रहना चाहिए

 

Loading...
loading...

Related Post

Manyata appealed to his fans

संजय दत्त की सेहत को लेकर पत्नी मान्यता ने उनके प्रशंसकों से की यह अपील

Posted by - August 12, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त ने मंगलवार को अपना एक बयान जारी कर बताया अपनी सेहत के चलते वह फिल्‍मों…