अमरूद कई बीमारियों में है बेहद लाभकारी, जानें इसके जबरदस्त फायदें

108 0

अमरूद को अंग्रेजी में Guava कहा जाता है। अमरूद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अमरूद एक ऐसा फल है, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होता है। अमरूद न्यूट्रिएंट्स का भंडार है। इसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है और कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर होता है, लिहाजा ये वजन कम करने में मददगार है। शुगर की मात्रा कम होने की वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक है। अमरूद का खट्टा मीठा स्वाद हर किसी को पसंद होता है। अमरूद में विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। अमरूद में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है। इतना ही नहीं अमरूद के सेवन से पाचन को भी दुरुस्त रखा जा सकता है। अमरूद के औषधीय गुणों की बात करें तो सिर्फ अमरूद ही नहीं बल्कि इसके पत्ते, जड़ को भी औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते है अमरूद को अपनी डाइट में शामिल करने से क्या-क्या लाभ होते हैं।

अमरूद खाने के स्वास्थ्य लाभ-

1 इम्यूनिटी

मौसम में बदलाव हो रहा है ऐसे बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में अमरूद को शामिल कर सकते हैं। संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। ये खांसी, जुकाम जैसे छोटे-मोटे इंफेक्शन से बचाता है।

2पाचन

अमरूद में दूसरे फलों की तुलना में सबसे अधिक फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है। अमरूद के बीज गैस, और पाचन की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकते हैं।

3 दिल

दिल की सेहत के लिए अमरूद को फायदेमंद माना जाता है। अमरूद में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिल को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं।

4- डायबिटीज

अमरूद में मौजूद फाइबर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। अमरूद में नेचुरल शुगर पाया जाता है, जो डायबिटीज के लिए लाभदायक हो सकता है।

5- ब्लड प्रेशर कम करे

उच्च रक्तचाप के रोगियों को डॉक्टर आमतौर पर अमरूद खाने की सलाह देते हैं। अमरूद के बीज में अधिक मात्रा में पोटैशियम होता है जो रक्त के प्रवाह को रेगुलेट करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

6- वजन घटाए

अमरूद में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं होती है। अमरूद के बीजों का सेवन करने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट घटता है। इससे वजन घटाने में आसानी होती है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और खनिज पेट को भरा रखते हैं और लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते हैं।

7- दांतों को मजबूत करता है
दांत और मसूढ़ों के लिए भी अमरूद बहुत फायदेमंद है। मुंह के छाले को दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियां चबाने से राहत मिलती है। अमरूद का रस घाव जल्दी भरने का काम करता है।

8- एंटी एजिंग गुणों से भरपूर
अमरूद को स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। अमरूद में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। एंटी एजिंग गुणों से भरपूर अमरूद स्किन के डैमेज सेल की मरम्त कर उसे हेल्दी रखता है, जिससे जल्दी झुर्रियां व झाइयां भी नहीं पड़तीं। इसकी पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं फिर आंखों के नीचे लगाएं इससे आंखों की सूजन और काले घेरे भी ठीक होंगे।

9- पाइल्स में लाभकारी 
पाइल्स के इलाज में अमरूद की छाल बेहद लाभदायक होती है। 5-10 ग्राम अमरूद की छाल का चूर्ण बना लें। उसके बाद इसका काढ़ा बनाकर पीने से पाइल्स में आराम मिलता है। अच्छे परिणामों के लिए लगातार 1 महीने तक रोजाना यह काढ़ा एक बार जरूर पीना चाहिए।

Related Post

Bsp chief mayawati

पंचायत चुनाव टाल दिए जाते तो ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की मृत्यु नहीं होती: मायावती 

Posted by - April 30, 2021 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने कोरोना के चलते चुनाव में लगे कर्मचारियों की मौत पर…
मुलायम सिंह यादव पीजीआई में भर्ती

लखनऊ: सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव पीजीआई के इमरजेंसी में भर्ती

Posted by - November 13, 2019 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (एसजीपीजीआई) में भर्ती हो…