AK Sharma

किसानों को बिजली बिलों में शत-प्रतिशत छूट की व्यवस्था: एके शर्मा

88 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार किसानों, गरीबों व असहायों के सुख-दुःख में उनके साथ खड़ी है तथा निरंतर उनके जीवन स्तर में सुधार लाने का प्रयास कर रही है। मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) द्वारा आज विधान सभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष द्वारा पूछे गये प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि योगी सरकार जो कहती है, उसे पूरा करने में विश्वास रखती है। संकल्प पत्र में किये गये वायदों को पूरा करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने विपक्षी सदस्य पंकज मलिक एवं लालजी वर्मा के द्वारा नई विद्युत इकाइयां लगाने, विद्युत उत्पादन बढ़ाने तथा किसानों को पर्याप्त बिजली देने पर पूछे गये प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि जवाहरपुर, पनकी, हरदुआगंज एवं घाटमपुर में नई इकाइयां लगायी जा रही हैं। अभी 13,491 मेगावाट विद्युत उत्पादन हो रहा है जो कि इस समय की 13,356 मेगावाट मांग के अनुरूप पर्याप्त है लेकिन पीक डिमान्ड में बिजली की खपत बढ़ जाती है, जिसकी पूर्ति के लिए पावर एक्सचेंज से अतिरिक्त बिजली खरीद कर की जाती है।

गत वर्ष 26,590 मेगावाट पीक डिमान्ड गर्मी में थी। किसानों के मामले में उन्होंने कहा कि किसानों को पृथक फीडर से रोस्टर के अनुरूप 10 घंटे बिजली दी जा रही है। इसके लिए 2390 फीडर अलग किये जा चुके हैं, अभी 5000 फीडर और अलग किये जाने हैं। प्रदेश सरकार किसानों के निजी नलकूप के बिजली बिलों में शत-प्रतिशत छूट करने की व्यवस्था की गयी है। बजट में इसके लिए प्राविधान भी किया गया है।

एके शर्मा (AK Sharma) ने सदस्य उमा शंकर चौधरी एवं शिवपाल सिंह यादव के विद्युतीकरण को लेकर किये गये प्रश्न के जवाब में कहा कि प्रदेश के सभी राजस्व ग्रामों में विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है। 1,21,324 मजरों का भी विद्युतीकरण हो चुका है लेकिन अभी भी प्रदेश में 36,900 मजरों का विद्युतीकरण बाकी है जिसके लिए केन्द्र सरकार से 1958 करोड़ रूपये देने का अनुरोध किया गया है। जैसे ही धनराशि प्राप्त हो जायेगी, अतिशीघ्र कार्य चालू कर दिया जायेगा।

महबूब अली और अवधेश प्रसाद के विभागों में विद्युत बकाया, बिल भुगतान की सुविधा और गरीबों, किसानों का बिजली चोरी के नाम पर उत्पीड़न के सवाल पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि प्रदेश में सभी विभागों का कुल 1764.53 करोड़ रूपये बिजली बिल बकाया है। नगर विकास ने वर्ष 2022-23 में अपना बिजली बिल जमा कर दिया है।

विस में बोले ऊर्जा मंत्री- यूपी में 36,900 मजरों का जल्द होगा

सिंचाई विभाग का 34.49 करोड़ रूपये बकाया है। सभी विभागों को अपना बिल जमा करने हेतु उनकी सुविधा के लिए केन्द्रीयकृत व्यवस्था लागू की गयी है, जिसके तहत सभी विभागाध्यक्ष अपने-अपने विभागों का बिजली बिल जमा करेंगे। अन्य उपभोक्ताओं के बिजली बिल जमा करने के लिए व्यवस्था बनायी गयी है। इसमें सभी उपभोक्ताओं का केवाईसी अपडेट कर बिजली बिल जमा करने के लिए उन्हें संदेश भेजा जायेगा। विपक्ष द्वारा बिजली चोरी में फंसाने, कनेक्शन काटने व आरसी जारी करने के आरोप पर उन्होंने कहा कि जिन्हें आरसी जारी होने, रेड पड़ने, बिजलेंस जांच होने तथा बिजली कटने से डर लग रहा है और मुफ्त में बिजली जलाना है, इटावा के एक गांव में यह सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं ऐसे लोग वहीं जाकर रहें।

Related Post

प्रदेश व देश को बचाने के लिए हुआ सुभासपा-सपा का गठबंधन- अखिलेश यादव

Posted by - October 27, 2021 0
आजमगढ़। उत्तर प्रदश के मऊ जिले में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) के गठबंधन की घोषणा…