Maracineanu

श्तेफ़ानिया Maracineanu की 140वीं जयंती पर Google ने डूडल बनाकर किया याद

286 0

नई दिल्ली: गूगल ने आर्टिस्टिक डूडल के साथ आज शनिवार को रोमानियाई भौतिक विज्ञानी श्तेफ़ानिया मॉरेचिनानू Stefania Maracineanu की 140वीं जयंती मनाई। Maracineanu रेडियोधर्मिता की खोज और अनुसंधान में अग्रणी महिलाओं में से एक थी। आज के Google डूडल में एक प्रयोगशाला में पोलोनियम पर काम कर रहे मॉरेचिनानू को दिखाया गया है। श्तेफ़ानिया मॉरेचिनानू  Stefania Maracineanu का जन्म 18 जून, 1882 को बुखारेस्ट में हुआ था। Maracineanu ने 1910 में भौतिक और रासायनिक विज्ञान की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

उन्होंने बुखारेस्ट में सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स में एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने स्कूल में पढ़ाते समय रोमानियाई विज्ञान मंत्रालय से छात्रवृत्ति अर्जित की। Maracineanu विज्ञान की उस तारकीय महिला में से एक थी जो अपने अद्वितीय “सटीक इलेक्ट्रोमेट्रिक माप के ज्ञान” के लिए जानी जाती थी। वह मैरी क्यूरी के साथ अपने शोध के लिए जानी जाती हैं।

रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट में जन्मी, मारासिनेनु के निजी जीवन के बारे में बहुत कुछ नहीं पता है, लेकिन कहा जाता है कि उन्होंने बड़े होने में दुखी देखा है। उन्होंने 1910 में बुखारेस्ट विश्वविद्यालय से भौतिक और रासायनिक विज्ञान में डिग्री प्राप्त की। उनकी वरिष्ठ थीसिस का शीर्षक ‘लाइट इंटरफेरेंस एंड इट्स एप्लीकेशन टू वेवलेंथ मापन’ था।

अग्निपथ योजना के बीच गृह मंत्रालय का ऐलान, इसमें मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

स्नातक होने के बाद, Maracineanu ने विभिन्न रोमानियाई शहरों में उच्च विद्यालयों में पढ़ाया। प्रथम विश्व युद्ध के बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने पेरिस की यात्रा की। उन्होंने 1919 में पेरिस विश्वविद्यालय (सोरबोन) में प्रसिद्ध मैरी क्यूरी के साथ रेडियोधर्मिता का अध्ययन किया। उन्होंने 1926 तक रेडियम संस्थान में क्यूरी के साथ शोध कार्य किया, जहाँ से उन्होंने पीएचडी भी प्राप्त की।

गुरुद्वारे में आतंकियों ने बरसाई गोलियां, किए कई विस्फोट

Related Post

पहली बार ये महिलाएं एक साथ मिलकर अंतरिक्ष में करेंगी चहलकदमी

Posted by - October 6, 2019 0
वर्ल्ड डेस्क। इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब दो महिला एस्ट्रोनॉट्स एकसाथ अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) के बाहर स्पेसवॉक…
CIMAP Kisan Mela 2021

सीमैप किसान मेला 2021ः कोविड़-19 महामारी के समय औषधीय व सगंध पौधों की मांग बढ़ी

Posted by - January 31, 2021 0
लखनऊ । सीएसआईआर – केन्द्रीय औषधीय व सगंध पौधा संस्थान (CSIR-CIMAP) लखनऊ स्थित कैम्पस में रविवार 31 जनवरी को किसान…