Good Friday

ईसा मसीह की याद में दुनिया भर आज मनाया जा रहा गुड फ्राइडे

288 0

लखनऊ: ईसा मसीह (Jesus Christ) के सूली पर चढ़ने की याद में दुनिया भर के ईसाइयों (Christians) द्वारा मनाया जाने वाला एक धार्मिक गुड फ्राइडे (Good Friday) इस साल आज 15 अप्रैल को मनाया जा रहा है। इस दिन लोग ईसा मसीह की मृत्यु पर शोक मनाते हैं और इसलिए इसे होली फ्राइडे (Holy Friday) या ब्लैक फ्राइडे (Black Friday) भी कहते है। यह ईस्टर संडे से ठीक दो दिन पहले आता है जब ईसाई ईसा मसीह के पुनरुत्थान का जश्न मनाते हैं।

गुड फ्राइडे मौंडी गुरुवार के बाद आता है, जो ईस्टर से पहले का गुरुवार है, जो यीशु मसीह के अंतिम भोज की याद दिलाता है। चूंकि यह शोक का दिन है, इसलिए कोई उत्सव या विशेष पर्व नहीं हैं। इस पवित्र दिन पर मसीह को याद करने के लिए, पैशन ऑफ क्राइस्ट के बारे में एक सेवा पढ़ी जाती है। लोग इस संबंध में विभिन्न भजन भी गाते हैं।

द पैशन ऑफ क्राइस्ट इस कहानी की व्याख्या करता है कि कैसे यीशु को यहूदा ने चांदी के 30 टुकड़ों के लिए धोखा दिया था और कैसे उसे बेरहमी से सूली पर चढ़ाया गया था। यह जानना महत्वपूर्ण है कि ईसाई धर्म के कुछ संप्रदाय गुड फ्राइडे को खुशी के दिन के रूप में देखते हैं क्योंकि उनका मानना ​​​​है कि यीशु ने उन्हें बचाया और उन्हें अनन्त जीवन दिया जब उनके पास विश्वास करने के लिए और कुछ नहीं था।

इस समय के दौरान, कई चर्चों ने यीशु मसीह के सूली पर चढ़ने को दर्शाने के लिए नाटक प्रस्तुत किए। बहुत से लोग सख्त उपवास का पालन करते हैं, जबकि कुछ सिर्फ मांस का त्याग करते हैं। आम धारणा के अनुसार, ‘गुड फ्राइडे’ शब्द “गॉड्स फ्राइडे” शब्द से बना है। बहुत से लोग “अच्छे” की व्याख्या “पवित्र” के रूप में करते हैं।

यह भी पढ़ें: कोविड की चौथी लहर से दिल्ली को झटका, 24 घंटे में बढ़े अधिक मामले

इस दिन, कई ईसाई सभी क्रॉस, तस्वीरों और मूर्तियों पर एक काला कपड़ा लपेटते हैं, जो यीशु मसीह की मृत्यु का प्रतीक है। पवित्र दिन को भारत, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, बरमूडा, ब्राजील, फिनलैंड, माल्टा, मैक्सिको, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और स्वीडन और कई अन्य देशों सहित कई देशों में सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: 2021-2022 के लिए रिकॉर्ड Tax कलेक्शन, 27 लाख करोड़ रुपये के पार

Related Post