सोने-चांदी के रेट

एक बार फिर सोने की कीमत ने तोड़ा अपना रिकॉर्ड, 0.64 फीसदी बढ़ा चांदी का भाव

281 0

बिजनेस डेस्क। आज सोमवार यानि कारोबारी के पहले ही दिन सोने का वायदा भाव अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंचकर भारतीय वायदा बाजार में एक बार फिर अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर अप्रैल 2020 का सोने का वायदा भाव आज सोमवार सुबह 0.9 फीसदी उछाल के साथ 43,036 रुपये प्रति 10 ग्राम के ताजा उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

जबकि पिछले सप्ताह सोने का दाम 1,800 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ा है। डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट से सोने की कीमत में इजाफा देखा जा रहा है। सोने की कीमत में 12.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी और तीन फीसदी माल एवं सेवा कर शामिल होता है।

चांदी की नई कीमत

जहां सोने की कीमत में भारी उछाल देखने को मिल रही वहीं एमसीएक्स एक्सचेंज पर चांदी का वायदा भाव 0.64 फीसदी बढ़ा है और यह 48.615 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है।

रुपया का ये रहा हाल

वहीं डॉलर के मुकाबले आज रुपया 24 पैसे की गिरावट के बाद 71.89 के स्तर पर खुला। पिछले कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 71.65 के स्तर पर बंद हुआ था।

मेलानिया ने पहना जंपसूट, तो इंवाका का ये जलवा, डोनाल्ड का भी दिखा अलग अंदाज

वैश्विक बाजार का दाम

वैश्विक बाजार में भी सोने की कीमत में बढ़त दर्ज की गई। वैश्विक बाजार में सोना दो फीसदी बढ़ा है, जो पिछले सात सालों में सबसे अधिक है। वहीं चांदी 0.9 फीसदी बढ़कर 81.62 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट

कच्चे तेल की कीमतों में सोमवार सुबह भारी गिरावट देखने को मिली है। कच्चे तेल डब्ल्यूटीआई का वायदा भाव सोमवार सुबह 2.49 फीसदी की गिरावट के साथ 52.05 डॉलर प्रति बैरल पर और ब्रेंट ऑयल का वायदा भाव 2.59 फीसद या 1.50 डॉलर की गिरावट के साथ 56.43 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

Loading...
loading...

Related Post

नाबालिग लड़की से बलात्कार आरोपी की पिटाई

इंदौर की अदालत में नाबालिग लड़की से बलात्कार आरोपी की पिटाई, पुलिस ने बचाया

Posted by - December 7, 2019 0
इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर की अदालत परिसर में मौजूद वकीलों ने एक नाबालिग लड़की से बलात्कार के मामले में…