सोने-चांदी के रेट

एक बार फिर सोने की कीमत ने तोड़ा अपना रिकॉर्ड, 0.64 फीसदी बढ़ा चांदी का भाव

786 0

बिजनेस डेस्क। आज सोमवार यानि कारोबारी के पहले ही दिन सोने का वायदा भाव अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंचकर भारतीय वायदा बाजार में एक बार फिर अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर अप्रैल 2020 का सोने का वायदा भाव आज सोमवार सुबह 0.9 फीसदी उछाल के साथ 43,036 रुपये प्रति 10 ग्राम के ताजा उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

जबकि पिछले सप्ताह सोने का दाम 1,800 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ा है। डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट से सोने की कीमत में इजाफा देखा जा रहा है। सोने की कीमत में 12.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी और तीन फीसदी माल एवं सेवा कर शामिल होता है।

चांदी की नई कीमत

जहां सोने की कीमत में भारी उछाल देखने को मिल रही वहीं एमसीएक्स एक्सचेंज पर चांदी का वायदा भाव 0.64 फीसदी बढ़ा है और यह 48.615 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है।

रुपया का ये रहा हाल

वहीं डॉलर के मुकाबले आज रुपया 24 पैसे की गिरावट के बाद 71.89 के स्तर पर खुला। पिछले कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 71.65 के स्तर पर बंद हुआ था।

मेलानिया ने पहना जंपसूट, तो इंवाका का ये जलवा, डोनाल्ड का भी दिखा अलग अंदाज

वैश्विक बाजार का दाम

वैश्विक बाजार में भी सोने की कीमत में बढ़त दर्ज की गई। वैश्विक बाजार में सोना दो फीसदी बढ़ा है, जो पिछले सात सालों में सबसे अधिक है। वहीं चांदी 0.9 फीसदी बढ़कर 81.62 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट

कच्चे तेल की कीमतों में सोमवार सुबह भारी गिरावट देखने को मिली है। कच्चे तेल डब्ल्यूटीआई का वायदा भाव सोमवार सुबह 2.49 फीसदी की गिरावट के साथ 52.05 डॉलर प्रति बैरल पर और ब्रेंट ऑयल का वायदा भाव 2.59 फीसद या 1.50 डॉलर की गिरावट के साथ 56.43 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

Related Post

Naresh Tikait In gazipur Border

गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत, पंचायत को करेंगे संबोधित

Posted by - April 4, 2021 0
नई दिल्ली/गाजियाबाद। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत (National President Naresh Tikait) गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंच चुके हैं।…

सीएनजी-पीएनजी पर भी महंगाई की मार, अक्टूबर में दूसरी बार बढ़े दाम

Posted by - October 13, 2021 0
नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी-पीएनजी भी और महंगा हो गया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने फिर से  पीएनजी-सीएनजी के…

रोजाना इस तरह करेंगे काली मिर्च का सेवन, कोसो दूर रहेंगी ये बीमारियां

Posted by - October 12, 2019 0
लखनऊ डेस्क। औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च में रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। यह शरीर में संक्रमण को पहुंचने…