Gold,silver

शादियों के सीजन में सोना सस्‍ता, चांदी की चमक कम

255 0

नई दिल्‍ली: अप्रैल-मई में शादियों के सीजन के बीच आभूषण खरीदने वालो के लिए भेद खास खबर है कि भारी मांग के बावजूद भी बुधवार को सोने (Gold) और चांदी (Silver) की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) सोना अभी 51 हजार रुपये के आसपास बिक रहा है, जबकि चांदी का भाव 65 हजार रुपये से नीचे उतर गया है।

MCX पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने (Gold) का वायदा भाव 116 रुपये गिरकर 51,468 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इससे पहले अगर मंगलवार की ट्रेडिंग को छोड़ दिया जाए तो सोने की कीमत में लगातार छह कारोबारी सत्र में गिरावट दिखी थी। इस दौरान सोना करीब 1,800 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्‍ता हो गया था। इस महीने की शुरुआत में सोने का भाव करीब 54 हजार रुपये के आसपास पहुंच गया था।

चांदी(Silver) का भाव

आज के कारोबार में MCX पर चांदी के वायदा मूल्‍य में भी गिरावट आई। सुबह चांदी का वायदा भाव 100 रुपये टूटकर 64,868 रुपये प्रति किलोग्राम तक चला गया। कल के कारोबार में चांदी 65 हजार से ऊपर बिक रही थी। सोने की तरह चांदी के मूल्‍य में भी पिछले कुछ सत्रों से लगातार गिरावट आ रही है और इस महीने की शुरुआत में 70 हजार रुपये से ऊपर बिकने वाली चांदी का भाव अब 65 हजार से भी नीचे आ गया है।

यह भी पढ़ें: मंदिर में क्यों बजाया जाता है घंटा, जानें इसका महत्व

सोने(Gold) के भाव में ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट

सोने के भाव ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरे हैं, लेकिन चांदी की कीमत में मामूली उछाल दिखा है। ग्‍लोबल मार्केट में सोने का हाजिर मूल्‍य 0.37 फीसदी गिरकर 1,898.60 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया। वहीं, चांदी का हाजिर भाव 0.13 फीसदी की बढ़त के साथ 23.50 डॉलर प्रति औंस रहा। कुछ दिन पहले तक सोने का भाव 2,000 डॉलर प्रति औंस को भी पार करता दिख रहा था।

यह भी पढ़ें: अप्रैल में होगी रिकॉर्ड तोड़ GST वसूली, होगा करोडो का कलेक्शन

Related Post

फ्यूचर ग्रुप की संपत्ति जब्त करने का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाई

Posted by - September 9, 2021 0
फ्यूचर-रिलायंस रिटेल मर्जर डील से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फ्यूचर ग्रुप की संपत्ति जब्त करने के दिल्ली हाईकोर्ट…