Gold

सस्‍ता हो गया सोना-चांदी, महंगाई से मिली आजादी

245 0

नई दिल्‍ली: ग्‍लोबल मार्केट (Global market) में नरमी के कारण बुधवार को सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट हुई है। सोना (Gold) की कीमत एक बार फिर से 53 हजार से नीचे उतरकर 52 हजार के करीब हो गया है। निवेशक सोने से पैसे निकालकर अमेरिकी ट्रेजरी (US Treasury) में लगा रहे जिसकी ब्‍याज दरें हाल में बढ़ी हैं। मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर बुधवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 0.69 फीसदी गिरकर 52,383 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया। इसी तरह, चांदी (Silver) भी 69 हजार से नीचे पहुंच गई और आज चांदी का वायदा भाव 0.82 फीसदी टूटा है। चांदी सुबह के कारोबार में 68,203 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिक रही थी।

डॉलर के दबाव में गिरे भाव

इस समय अमेरिकी डॉलर का भाव ग्‍लोबल मार्केट में दो साल के उच्‍च स्‍तर पर है, जिससे सोना-चांदी जैसी कीमती धातुओं पर दबाव बढ़ रहा है। इसकी वजह ये है कि डॉलर की मजबूती के कारण अन्‍य करेंसी के निवेशकों के लिए सोना खरीदना महंगा हो रहा है। दूसरी ओर अमेरिकी ट्रेजरी बांड का यील्‍ड यानी प्रतिफल बढ़कर 2.9 फीसदी पहुंच गया है, जिससे सोने की मांग पर भी असर हो रहा।

यह भी पढ़ें: झोलाछाप डॉक्टरों से रहे सावधान! इसकी करतूत जानकर हो जाएंगे हैरान

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने मंगलवार को ग्‍लोबल इकॉनमी की विकास दर सुस्‍त रहने का अनुमान जताया,ग्‍लोबल इकॉनमी 3.8 फीसदी के बजाए 3.6 फीसदी की दर से वृद्धि करेगी। IMF ने महंगाई बढ़ने को लेकर भी अनुमान जताया जिससे कीमती धातुओं के भाव में गिरावट रही, क्‍योंकि इसकी मांग सुस्‍त हो गई।

यह भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार के दिन ने लगाई आग

 

 

Related Post