Delhi

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार के दिन ने लगाई आग

303 0

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में मंगलवार को मौसम का सबसे गर्म दिन रहा, इस क्षेत्र के 12 मौसम केंद्रों में से आठ में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी। आईएमडी ने कहा कि स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मौसम स्टेशन (Sports Complex Weather Station) पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

IMD ने बताया कि मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, यह सीजन का अब तक का सर्वाधिक तापमान है। शहर में अधिकतम तापमान भी 11 अप्रैल को 42.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता का स्तर 31 फीसदी से 17 फीसदी के बीच रहा। दिल्ली में पिछले सात दिनों से लू का कहर जारी है। आईएमडी ने आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ, हवा की स्थिति और इस क्षेत्र में बादल छाए रहने के कारण कम गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़ें: कचरा डंप यार्ड के पास झुग्गी में लगी आग, मचा त्राहिमाम

आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 22 अप्रैल तक कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और 19 और 20 अप्रैल को हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) की उम्मीद है। 21 और 22 अप्रैल के आसपास गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है। जिससे कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में रात 8 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 324 दर्ज किया गया, जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 को ‘बहुत खराब’ माना जाता है। वहीं 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है।

यह भी पढ़ें: BJP का झंडा लगी कार में मिला अधेड़ का शव, चालक हुआ फरार

Related Post

Holika Dahan

भगवान विष्णु के प्रति प्रहलाद की अटूट भक्ति का गवाह है मथुरा के इस गांव की चमत्कारी होली

Posted by - March 8, 2020 0
मथुरा। देश के सभी राज्यों में अलग-अलग तरीके से होली का त्याहौर मनाया जाता हैं। देश का हर हिस्सा किसी न किसी…