ग्लोबल वार्मिंग

ग्लोबल वार्मिंग से धरती पर इस बदलाव से बढ़ जाएंगे रेप और मर्डर

486 0

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में जिस तरह से गर्मी और बारिश बढ़ती जा रही है। इसको लेकर अमेरिका की बर्कले में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के जर्नल में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट चौंकाने वाला खुलासा किया है। इस शोधपत्र में यह दावा किया गया है कि ग्लोबल वार्मिंग का मानव स्वभाव से बहुत ही ज्यादा जुड़ाव होता है।

रिपोर्ट के अनुसार जैसे-जैसे दुनिया में गर्मी और बारिश बढ़ती जाएगी वैसे इंसान होता जाएगा हिंसक 

अमेरिकी विश्वविद्यालय ने शोध में दावा किया है कि दुनियाभर में ग्लोबल वार्मिंग से लाखों-करोड़ों की संख्या में हत्या और रेप के मामलों में बढ़ोतरी होने वाली है। इस रिपोर्ट के अनुसार जैसे-जैसे दुनिया में ग्लोबल वार्मिंग बढ़ती जाएगी वैसे इंसान हिंसक होता जाएगा। एक दौर ऐसा भी आएगा जब लोग खूंखार हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें :-अतीक अहमद काशी में ठोकेंगे मोदी के खिलाफ ताल, विपक्ष से मांगा समर्थन 

बारिश-गर्मी के चलते बढ़ गए हैं हत्या-रेप के मामले

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोध पर आधारित ब्रेन वर्ल्ड मैगजीन डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार जिस तरह से पूरी दुनिया में तापमान और बारिश बढ़ रही है। इस का सीधा असर हिंसक मामलों की बढ़ती दर पर पड़ा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार तापमान और बारिश में होने वाले मामूली बदलाव ने दुनियाभर में हत्या, रेप, छेड़छाड़, घरेलू हिंसा के मामलों में चार फीसदी तक बढ़ा दिया है।

ग्लोबल वार्मिंग और हिंसात्मक घटनाओं के बीच बहुत तगड़ा संबंध देखने को मिला

विश्वविद्यालय के मार्शल बर्क ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि हमने हाल ही में दुनिया के कई जगहों पर समय और जलवायु और वहां के आपराधिक मामलों पर गहरा अध्ययन किया। इसमें मौसम और हिंसात्मक घटनाओं के बीच बहुत तगड़ा संबंध देखने को मिला है।

भारत में सूखा पड़ने पर बढ़ती है घरेलू हिंसा, गर्मी बढ़ने पर रेप-छेड़छाड़

अमेरिकी विश्वविद्यालय में हुए शोध में भारत के आंकड़ों पर भी अध्ययन किया गया। इसमें पाया गया कि भारत में जब कभी सूखा पड़ता है तो घरेलू हिंसा के मामले बढ़ जाते हैं, जबकि जब गर्म हवाएं चलती हैं तो छेड़छाड़ और रेप के मामलों का ग्राफ चढ़ने लगता है।

Related Post

यूपी में सपा-बसपा के गठबंधन के बाद बिहार में फंसा महागठबंधन का पेंच

Posted by - January 13, 2019 0
नई दिल्ली। सपा यादव और बसपा ने यूपी की राजधानी लखनऊ में संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए महागठबंधन…
कैटरीना कैफ

घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं की हेल्प करेंगी कैटरीना कैफ, उठाया ये कदम

Posted by - May 15, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड की बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं की मदद करने के लिये आगे आई हैं।…