TB

क्षय रोग की कराएं निःशुल्क जांच कराएं, दो घंटे के अंदर मिलेगी रिपोर्ट

212 0

प्रयागराज: प्रयागराज में क्षय रोग (TB) कार्यालय में बुधवार को ट्रूनॉट मशीन के रख रखाव और सैंपल जांच के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. एके तिवारी ने प्रतिभागियों को टीबी लक्षण युक्त लोगों की जांच में तेजी लाने के लिए निर्देश दिए। प्रशिक्षक प्रशांत ने बताया कि यह मशीन डीएनए में लक्षण पहचानने की तकनीक का इस्तेमाल करती है।

टीबी की जांच करने वाली ट्रूनॉट मशीन की विशेषता बताते हुए प्रशिक्षक अनुराग ने बताया कि बैटरी से चलने वाली यह एक छोटी सी मशीन टीबी के साथ यह कोरोना की भी जांच कर सकती है। जसरा सीएचसी में तैनात लैब टेक्नीशियन कविता नायर ने बताया कि मशीन में खराबी आने पर तत्काल अपने अधिकारी को सूचित करें।

डॉ. एके तिवारी ने बताया कि टीबी रोग की रोकथाम के विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं। जनपद के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसरा, चाका, शंकरगढ़, मांडा, कोरांव, मेजा, धनुपुर, फूलपुर, प्रतापपुर, कौड़िहार, सोरांव अन्य सीएचसी समेत शहर के मोती लाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय में उपलब्ध है। इसके जरिये कम समय में जांच के बेहद विश्वसनीय नतीजे प्राप्त किए जा सकते हैं। ट्रूनेट से टीबी के गंभीर मामलों का पता लगाना बेहद आसान होता है।

जम्मू से तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को मनोज सिन्हा ने दिखाई हरी झंडी

टीबी के लक्षण

वजन का कम होना और ज्यादा थकान महसूस होना
शाम को बुखार का आना और ठंड लगना ,रात में पसीना आना
लगातार 3 हफ्तों से खांसी का आना और आगे भी जारी रहना
खांसी के साथ खून का आना
छाती में दर्द और सांस का फूलना

Related Post

सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने रायबरेली जिला प्रशासन को सांसद निधि के इस्तेमाल की दी संस्तुति

Posted by - March 27, 2020 0
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना वायरस की लड़ाई में अपने संसदीय क्षेत्र यूपी के रायबरेली जिला प्रशासन…
World Senior Citizen's Day

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस पर, 84 वर्ष की उम्र में एक शख्स ने दी कोरोना को मात

Posted by - August 21, 2020 0
ललितपुर। वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचने की सलाह विश्व स्वास्थ संगठन द्वारा पहले ही दी जा चुकी है।…