aajeevika mission

राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को दिया जा रहा निशुल्‍क प्रशिक्षण

124 0

लखनऊ। आत्‍मनिर्भर यूपी (Aatmnirbhar UP) के संकल्प को पूरा करते हुए प्रदेश सरकार अपनी योजनाओं से शहरी एवं ग्रामीण महिलाओं को सशक्‍त बनाने में जुटी हुई है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi)  महिलाओं के स्‍वरोजगार के सपने को साकार कर रहे हैं।

यूपी को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए नई सोच के साथ शुरू की गई योजनाओं पर ग्रामीण महिलाएं उत्‍साहपूर्वक काम कर रही हैं । इसके साथ वो स्‍वयं ही नहीं बल्कि दूसरी महिलाओं को भी रोजगार दिला उनके कदमों को विकास के राह पर बढ़ाने का काम कर रहीं हैं।

यूपी में राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (Aajeevika Mission) के तहत एक ओर स्‍वयं सहायता समूहों की महिलाओं को सिलाई का निशुल्‍क प्रशिक्षण दिया जा रहा है वहीं दूसरी ओर मिशन शक्ति अभियान के तहत महिला सुरक्षा विशेष दल महिलाओं और बेटियों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं। प्रदेश के अलग अलग जिलों में थानों की ओर से   जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

योगी 2.0 के पहले बजट में महिलाओं और बेटियों को प्राथमिकता

महिलाओं को दिया गया निःशुल्क प्रशिक्षण

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को उषा सिलाई स्कूल की तरफ से निःशुल्क प्रशिक्षण दिया गया। उनके द्वारा सिले कपड़ो की मार्केटिंग भी की जा रही है। विभाग की ओर से अलग अलग चरणों में महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब तक 300 महिलाओं को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

Related Post

Court

सीईओ ऋतु माहेश्वरी को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी पर लगाई रोक

Posted by - May 10, 2022 0
नोएडा। नोएडा डेवलपमेंट अथॉरिटी की सीईओ और आईएएस अफसर ऋतु माहेश्वरी (Ritu Maheshwari) को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से बड़ी…
Police Comissioner D.K.Thakur

 पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने 3 अभियुक्तों के खिलाफ जिला बदर की कार्रवाई की

Posted by - March 5, 2021 0
पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने अपराधिक गतिविधियों में लिप्त 3 अभियुक्तों के खिलाफ जिला बदर की कार्रवाई की है। आरोपितों…