helpline number

मोदी सरकार ने नि:शुल्क मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन नंबर किया जारी

1791 0

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी में मानसिक बीमारी की घटनाओं की बाढ़ आ गई है। इससे निजात दिलाने के लिए बुधवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने 24×7 नि:शुल्क मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन सेवा शुरू की है।

इस मौके पर विभाग के मंत्री थावरचंद गहलोत ने हेल्पलाइन का नंबर (1800-599-0019) को जारी किया है। उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन पुनर्वास विशेषज्ञों के माध्यम से 13 भाषाओं (अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, ओडिया, गुजराती, मराठी, कन्नड़, मलयालम, तमिल, बंगाली, तेलुगु, असमिया और उर्दू) में होगी। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य रोगियों को पुनर्वास संबंधी सेवाएं प्रदान करने के लिए रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश के सीहोर में एनआईएमएचआर की स्थापना के बारे में बात की।

भारतीय सर्राफा बाजार में इस वजह से बढ़ी सोने की कीमतें, जानिए नए रेट्स

इस मौके पर सचिव, डीईपीडब्ल्यूडी शकुंतला डी. गामलिन एवं संयुक्त सचिव डॉ. प्रबोध सेठ मौजूद रहे। इस हेल्पलाइन का उद्देश्य तनाव , चिंता, अवसाद, पैनिक अटैक, समायोजन विकारों, पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रैस डिसऑडर्स, मादक द्रव्यों के सेवन, आत्मघाती विचारों, महामारी प्रेरित मनोवैज्ञानिक मुद्दों और मानसिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों का सामना करने वाले लोगों की मदद करना है।

इसके लिए 660 क्लीनिकल पुनर्वास मनोवैज्ञानिकों और 668 स्वयंसेवक मनोचिकित्सकों की मदद मिलेगी। इसके जरिए रोग स्क्रीनिंग, प्राथमिक चिकित्सा, मनोवैज्ञानिक सहायता, सकारात्मक व्यवहारों को बढ़ावा देने, मनोवैज्ञानिक संकट प्रबंधन आदि के उद्देश्य से मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास सेवाएं प्रदान करेगी।

महिला आईपीएल देश की युवा क्रिकेटरों के लिए बड़ी उपलब्धि : झूलन गोस्वामी

शकुंतला गामलिन ने मानसिक बीमारी वाले व्यक्तियों के प्रभावी पुनर्वास और एकीकरण के लिए मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों के बीच सहयोगपूर्ण संबंध विकसित करने पर जोर दिया। जबकि डॉ. प्रबोध सेठ ने मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की गंभीरता पर प्रकाश डाला। उन्होंने ऐसी घटनाओं और देश में उपचार में अत्यधिक अंतराल होने के विषय को स्पष्ट किया।

Related Post

Lucknow University

लखनऊ विश्वविद्यालय में बड़ी धांधली, लॉ का पेपर आउट होने से मचा हंगामा

Posted by - December 11, 2019 0
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में धांधली का बड़ा मामला सामने आया है। हिन्द कालेज की चेयरपर्सन डॉक्टर ऋचा जोकि विश्वविद्यालय से…
उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता का अंतिम संस्कार

आश्वासन पर उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता का परिवार माना, गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार

Posted by - December 8, 2019 0
उन्नाव। उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता को तनाव के माहौल और भारी संख्या में तैनात पुलिस बल के बीच रविवार दोपहर को…
Governor Gurmeet

सरकार के साथ हर उत्तराखंडी मेहनत के साथ अच्छा कार्य कर रहा है: राज्यपाल

Posted by - March 13, 2023 0
भराड़ीसैंण। प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी भराड़ीसैंण में बजट सत्र का पहला दिन हंगामेदार रहा। कांग्रेस विधायकों ने राज्यपाल के अभिभाषण…
Three navy women pilots

नौसेना की तीन महिला पायलटों ने रचा इतिहास, समुद्री अभियानों को देंगी अंजाम

Posted by - October 22, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ने गुरुवार को एक नया इतिहास रच दिया है। नौसेना ने पहली बार तीन महिला पायलटों…