CM Vishnudev Sai

सीएम साय ने सिकलसेल से जूझ रहे आयुष और आरूषि की सहायता के लिए बढ़ाया हाथ

60 0

रायपुर। सिकल सेल की गंभीर बीमारी से जूझ रहे दो मासूम बच्चों को बीमारी से राहत दिलाने के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Sai) ने पहल की है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की चिरायु शाखा पीड़ित बच्चों के स्वास्थ्य की जांच में जुटी है।

जिले के कांसाबेल तहसील के खूंटीटोली की निवासी दुर्गावती चौहान अपने दोनों बच्चे आयुष चौहान 5 वर्ष और आरूषि चौहान 2 वर्ष को लेकर बगिया स्थित सीएम कैम्प पहुंची थी। यहां उन्होनें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Sai) को बताया कि उनके दोनाें बच्चे सिकलसेल से पीड़ित हैं। उन्हें लगातार दवा और रक्त की जरूरत पड़ती है। लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से, इलाज में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सीएम साय (CM Sai) ने दुर्गावती की परेशानी को गंभीरता से लेते हुए, सीएमएचओ डॉ. आर.एस. पैंकरा को पीड़ित बच्चों के समुचित इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश दिए है।

शक्ति वंदन अभियान में शामिल हुए मुख्यमंत्री साय

चिरायु के नोडल अधिकारी डॉ. अरविन्द रात्रे ने बताया कि, सिकलसेल जन्म से होने वाली अनुवांशिक बीमारी है। उन्होनें बताया कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश का पालन करते हुए सिकलीन पीड़ित दोनों बच्चों को सभी प्रकार की सहायता उपलब्ध कराया जा रहा हैं। रोग विशेषज्ञ चिकित्सक की सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी।

सिकलसेल उन्मूलन अभियान जोरों पर

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सिकलसेल मुक्त भारत बनाने के लिए केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के अंर्तगत जिले में सिकलसेल की जांच की जा रही है। उन्होनें बताया कि सिकलसेल से जूझ रहे मरीजों को प्राथमिक राशन कार्ड, दिव्यांग प्रमाण पत्र उपलब्ध करा, सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। बच्चों को रक्त की जरूरत होगी तो उन्हें तत्काल उपलब्ध कराया जाएगा।

Related Post

Mamta Banerjee

 ममता ने मद्रास कोर्ट के फैसले का किया स्वागत, कहा- ‘कोरोना की दूसरी लहर के लिए नरेंद्र मोदी और EC जिम्मेदार’

Posted by - April 26, 2021 0
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी(CM Mamata Banerjee) ने मद्रास हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत…
CM Dhami

विज्ञान प्रौद्योगिकी व नवाचार में अग्रणी राज्य बनेगा उत्तराखंड: सीएम धामी

Posted by - January 9, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं नवाचार में उत्तराखंड को अग्रणी राज्य बनाना हमारा उद्देश्य है।…
जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से शर्मनाक घटना, खिलाड़ियों के फोन और कीमती समान चोरी

Posted by - March 16, 2020 0
नई दिल्ली। वह स्टेडियम जो 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजन का मुख्य स्थल रहा और देश के कई अन्य अंतरराष्ट्रीय…
G-20 Summit in uttarakhand

G-20 Summit: उत्तराखंड में शुरू हुई मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार की बैठक

Posted by - March 29, 2023 0
रामनगर। उत्तराखंड के रामनगर में ढिकुली स्थित ताज रिजॉर्ट में बुधवार को G-20 सम्मेलन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार की बैठक…