UPSC Mains

प्रयागराज : BEO भर्ती परीक्षा 2019 का टॉपर निकला जालसाज

433 0

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 30 जनवरी को घोषित किए गए खंड शिक्षाधिकारी परीक्षा (बीईओ) 2019  (BEO Recruitment Exam 2019) के रिजल्ट में टॉपर ही जालसाज निकला। खंड शिक्षाधिकारी परीक्षा में बिंदकी फतेहपुर का प्रणव पहले स्थान पर चुना गया था। उसके खिलाफ एक मार्च को एफआईआर दर्ज कराई गई थी। आयोग के सचिव जगदीश ने स्वीकार किया है कि बीईओ परीक्षा के टॉपर प्रणव ने फर्जीवाड़ा किया है।

TET और DLD पर शासन नहीं ले सका निर्णय, लंबित है दोनों परीक्षा कराने का प्रस्ताव

आयोग द्वारा प्रमाण पत्रों और मूल अभिलेखों के आठ, नौ एवं 10 फरवरी को कराए गए सत्यापन में पता चला कि प्रणव ने डीएलएड परीक्षा पास की थी, जबकि बीईओ परीक्षा में वह बीएड का फर्जी प्रमाण पत्र लगाकर शामिल हुआ था। आयोग की ओर से प्रमाण पत्रों की जांच में बीएड का प्रमाण पत्र कूटरचित लगने पर उसकी जांच कराई गई। पता चला कि प्रणव को बीएड का प्रमाण पत्र सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने जारी किया है, जबकि परीक्षा नियामक प्राधिकारी बीएड प्रमाण पत्र जारी ही नहीं करता। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की सक्रियता से जल्द ही जालसाज को पकड़ लिया गया। प्रमाण पत्रों की जांच में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद प्रणव का चयन निरस्त होना तय हो गया है।

सत्यापन में मामला संदिग्ध लगने पर हुई प्रमाण पत्रों की जांच

प्रमाण पत्रों के सत्यापन के दौरान प्रणव के प्रमाण पत्र संदिग्ध लगने के बाद आयोग ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से प्रमाण पत्रों का सत्यापन करवाया। फर्जीवाड़ा का मामला सामने आने पर एक मार्च को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अनुभाग अधिकारी पवन कुमार ने सिविल लाइंस थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। आयोग के मुताबिक प्रणव ने डीएलएड के प्रमाण पत्र को बीएड में बदलकर परीक्षा पास कर ली।

दिसंबर 2019 में जारी हुआ था बीईओ (BEO Recruitment Exam 2019) के पदों के लिए विज्ञापन

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से 13 दिसंबर 2019 को खंड शिक्षा अधिकारी (BEO Recruitment Exam 2019) के 309 पदों के चयन के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। अभ्यर्थियों से 13 जनवरी 2020 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। पांच लाख 28 हजार 314 आवेदन प्राप्त हुए थे। खंड शिक्षा अधिकारी के चयन हेतु 16 अगस्त 2020 को परीक्षा का आयोजन किया गया। लिखित परीक्षा का परिणाम एक अक्तूबर को जारी हुआ। 309 पदों के लिए 4591 अभ्यर्थी परीक्षा में सफल हुए। 30 जनवरी को अंतिम परिणाम जारी किया गया। सभी से आवेदन पत्र व अभिलेख प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 28 अक्तूबर से 23 नवंबर 2020 तक का समय दिया गया। फतेहपुर के अभ्यर्थी प्रणव ने भी आवेदन पत्र के साथ बीएड प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि संलग्न की थी।

Related Post

Samadhan saptah

12 से शुरू होगा समाधान सप्ताह, उपभोक्ताओं की समस्याओं का होगा निस्तारण

Posted by - September 11, 2022 0
लखनऊ। पूरे प्रदेश के विद्युत उपकेन्द्रों पर ही सोमवार से समाधान सप्ताह (Samadhan saptah) शुरू होगा। वहां उपभोक्ताओं की छोटी-बड़ी…
Deoria

सुसराल से भाग कर महिला पहुंची प्रेमी के घर, परिवार ने कैद कर किया ये काम

Posted by - March 19, 2022 0
देवरिया: यूपी के देवरिया (Deoria) स्थित खुखुंदू थाना क्षेत्र से प्रेम की अजीबोगरीब कहानी सामने आई है, यहां पर एक…
CM Yogi

सीएम योगी ने अयोध्या में किया संत रामानुजाचार्य की मूर्ति का अनावरण

Posted by - October 12, 2022 0
अयोध्या। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व गोरक्ष पीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बुधवार को अयोध्या के निर्मोचन चौराहा…