AK Sharma

एके शर्मा ने लखनऊ के डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय किया निरीक्षण

165 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा  (AK Sharma) ने आज सायं 7:00 बजे लखनऊ के डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का जिसमें बटरल चौराहा के पास प्रियंका अपार्टमेंट,गोमती नगर में विजयेंद्र खंड और इंदिरा नगर में सेक्टर 11 का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय नागरिकों से संवाद कर डेंगू, चिकनगुनिया एवं मच्छर जनित बीमारियों तथा संचारी रोग फैलने व पनपने की संभावनाओं और इनके उत्पन्न होने की वास्तविक परिस्थितियों के बारे में जानकारी ली और बीमार व्यक्तियों का हालचाल जाना। उन्होंने प्रियंका अपार्टमेंट के निवासी  आरके त्रेहान  से भी मिले, जो की हाल में ही सिंगापुर से लौटे थे। मंत्री  ने स्थानीय निवासियों को साफ सफाई में सहयोग करने तथा घरों के अंदर गमलों व पानी की टंकी की सफाई रखने को कहा। स्थानीय पार्षद  बी0वी0 सिंह ने बताया कि गत वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष डेंगू और चिकनगुनिया के केस कम आ रहे हैं और मंत्री  के प्रयासों से नगर विकास विभाग लोगों को सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है।

AK Sharma

नगर विकास मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) इसके पश्चात विजयंत खंड, गोमती नगर गए, जहां के स्थानीय निवासियों ने बताया कि पास में कठौता झील  तथा बगल में नाला होने की वजह से इस क्षेत्र में डेंगू फैल रहा है और 8 से 10 घरों के लोगों को डेंगू से परेशानी हुई है।इसके पश्चात उन्होंने इंदिरा नगर के सेक्टर 11 का भी जाकर निरीक्षण किया और लोगों ने बताया कि आज यहां पर डेंगु के 03 केस आए हैं।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने विभागीय अधिकारियों से इस दौरान डेंगू मच्छर पनपने के कारणों पर ध्यान देने तथा लोगों को सतर्क एवं जागरूक रहने के लिए कहा। अधिकारियों ने बताया कि गमलों के नीचे रखी प्लेट में जमा होने वाले पानी तथा फ्रिज से निकलने वाले पानी को बाल्टी में रखने जैसे जगहों पर डेंगू का लार्वा मिला है, जिसके लिए लोगों को जागरूक किया गया है।

AK Sharma

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि सभी नगरीय क्षेत्रों में मुख्य मार्गों से लेकर गली-कूचो, नाले-नालियों की नियमित साफ-सफाई के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही संचारी रोग एवं मच्छर जनित बीमारियों, डेंगू, चिकनगुनिया से प्रभावित क्षेत्रों पर नागरिकों के वन को बचाने के लिए एंटी लार्वा का छिड़काव एवं फागिंग कराने की भी विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने नगरीय व्यवस्था का लाभ लोगों को तत्काल मिले एवं उनका वन स्तर बेहतर बने, इसके लिए अधिकारियों को सतर्क रहने तथा कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करने को भी कहा। उन्होंने सभी अधिकारियों को नागरिकों की शिकायतों का तत्काल संज्ञान लेने एवं इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई, हीला-हवाली, एवं टालने वाली मानसिकता बर्दाश्त नहीं करने को कहा।

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि मुख्यमंत्री  के कुशल मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार नागरिकों के वन स्तर को बेहतर बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है और इसी संदर्भ में नगरीय क्षेत्रों में संचारी रोग के नियंत्रण, मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम, जल निकासी, सड़कों को गड्ढा मुक्त कराने तथा अन्य समस्याओं के समाधान के लिए 01नवंबर से 15 नवंबर, 2022 तक ‘नगर सेवा पखवाड़ा’ अभियान चलाया जा रहा है।

AK Sharma

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी 17 नगर निगमों, 199 नगरपालिकाओं तथा 550 नगर पंचायतों में कुल 763 नगरीय निकायों में नागरिकों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए अधिकारियों की देखरेख में यह अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान की मीटिंग के लिए पहले 22 अधिकारियों को नोडल बनाया गया था अब इसमें कुल पूरे प्रदेश में 75 अधिकारियों को नोडल बनाया गया है

Related Post

सुप्रीम कोर्ट में बोली मोदी सरकार, शिव मंदिरों तक टैंकरों से गंगाजल पहुंचाए योगी सरकार

Posted by - July 16, 2021 0
कोरोना संकट के बीच कांवड़ यात्रा को लेकर गहमागहमी बरकरार है, यूपी की योगी सरकार ने इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट…