मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग का पूर्वानुमान : कड़ाके की ठंड के बाद अब झुलसाएगी भीषण गर्मी

220 0

नई दिल्ली। इस साल 2020 की शुरुआत में पहले तो सर्दी ने सताया है। तो वहीं अब मार्च, अप्रैल और मई में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। यह भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा अनुमान में कहा गया है।

इस साल गर्मी के मौसम में तापमान सामान्य से अधिक रहेगी

मौसम विभाग कहा है कि इस साल गर्मी के मौसम में तापमान सामान्य से अधिक रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश में मार्च से लेकर मई तक औसतन अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने वाला है। वहीं, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में गर्मी में औसतन अधिकतम तापमान 0.5-1 डिग्री सेल्सियस अधिक रह सकता है।

2020 में दुनियाभर के तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है

दुनियाभर के तापमान में इस साल बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। ब्रिटेन के मौसम विभाग का कहना है कि इस साल गर्मी अधिक पड़ेगी और साथ ही अगले पांच साल रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने के आसार हैं। कहा गया है कि साल 2020 से 2024 के दौरान तापमान हर साल 1.06 डिग्री से 1.62 डिग्री सेल्सियस की स्पीड से बढ़ सकता है। साल 2015 से 2019 के बीच तापमान में 1.09 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हुई है। इस दौरान साल 2016 अभी तक का सबसे ज्यादा गर्म साल रिकॉर्ड किया गया था।

अलका याग्निक ने आज कल के संगीत को दिया ‘फास्ट फूड’ का नाम 

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग हर साल गर्मी और सर्दी को लेकर पूर्वानुमान जारी करता है। अब दूसरा पूर्वानुमान अप्रैल के पहले हफ्ते में जारी होगा। इसके बाद मई की शुरुआत में मानसून का पूर्वानुमान जारी होगा।

अनुमान है कि मई-जून में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक है पहुंच सकता

ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च, अप्रैल और मई के दौरान उत्तर-पश्चिमी, पश्चिमी और मध्य भारत और कुछ भागों में तापमान थोड़ा अधिक रह सकता है। राजधानी दिल्ली में जल्द गर्मी में बढ़ोत्तरी होगी। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी होगी। अनुमान है कि मई-जून में इस साल तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

Loading...
loading...

Related Post

टॉयलेट

World toilet day: टॉयलेट इस्तेमाल करने के दौरान जरूर करें ये काम, सिंगापुर में हैं कानूनी जुर्म

Posted by - November 18, 2019 0
लाइफस्टाइल डेस्क। आज के समय में तो हर घर में टॉयलेट का इस्तेमाल होता हैं। मगर टॉयलेट को इस्तेमाल करने…
यूपी बोर्ड

यूपी बोर्ड : 72 केंद्रों पर रद्द हुई परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

Posted by - March 5, 2020 0
लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक श‍ि‍क्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड)  ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के ल‍िये बड़ी…
अब्दुल्ला आजम खान

अब्दुल्ला आजम खान को बड़ा झटका, SC का हाईकोर्ट के फैसले पर स्टे से इनकार

Posted by - January 17, 2020 0
नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के सांसद पार्टी के वरिष्ठ नेता आज़म खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से…