ये डाइट करें फॉलो, मिलेगी दुबले-पतले पन से निजत, बढ़ जाएगा आपका वजन

729 0

लखनऊ डेस्क। अगर आप दुबले-पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सही डाइट फॉलो करके आप ऐसा कर सकते हैं। सही वक्त पर खाना, खाना होगा और व्यस्त जीवनशैली की वजह से भोजन में होने वाली अनियमितताओं को दूर करना होगा। वजन बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है।

ये भी पढ़ें :-अगर आपके अंदर भी दिख रहे ये लक्षण, तो आप भी हो सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार 

1-हम रोज जितनी कैलोरी लेते हैं उसमें 40 फीसदी से ज्यादा कार्बोहाइड्रेड होना जरूरी होता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमारे शरीर को फैट की जरूरत होती है। फैट हमारे शरीर में एनर्जी, हॉर्मोन प्रॉडक्शन, ऑर्गन इन्सुलेशन और सेल्स की रखरखाव करता है।

2-अगर आपका वजन बढ़ाना है तो रोज एक्सरसाइज करें इससे आपकी मसल्स मजबूत होंगी। अपने डाइट में भरपूर मात्रा में ड्राइ फ्रूट्स, पिनट्स, बटर और घी शामिल करें। इनमें भरपूर मात्रा में गुड फैट होता है। ज्यादा से ज्यादा सब्जियां और सलाद खाएं।

3- के वजन बढ़ाने और रखरखाव करने में अहम भूमिका निभाता है। प्रोटीन से हमारे शरीर को 40 से ज्यादा फीसदी कैलोरी मिलती है। दूध, सोया, छांछ, सेम, मांस, मछली और अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है। आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

4-संतृप्त वसा भी शरीर के लिए बेहद आवश्यक होती है। यह फ्राइड स्नैक्स, कूकीज आदि में पाई जाती है। जैतून के तेल को भी भोजन में शामिल करना बेहद लाभकारी होता है। फैट (वसा) से हमारे शरीर को 20 फीसदी कैलोरी मिलती है।

Related Post

तीजनबाई सीएम योगी से मिली

लखनऊ : पद्मभूषण विख्यात पंडवानी गायिका तीजनबाई सीएम योगी से मिली

Posted by - March 15, 2020 0
लखनऊ। राजधानी लखनऊ में रविवार को पद्मभूषण विख्यात पंडवानी गायिका तीजनबाई ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की।…
एजीआर मामला

एजीआर मामला में भारती एयरटेल ने जमा किए 10,000 करोड़, SC ने ठुकराया वोडाफोन आइडिया का प्रस्ताव 

Posted by - February 17, 2020 0
बिजनेस डेस्क। आज सोमवार यानि 17 फरवरी को टेलीकॉम ऑपरेटर्स भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और टाटा टेलीसर्विसेज को एजीआर का…
साध्वी प्रज्ञा ठाकुर

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने गोडसे वाले बयान पर लोकसभा में मांगी माफी

Posted by - November 29, 2019 0
नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में शुक्रवार को बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने नाथूराम…