जोड़ों में दर्द

सर्दियों के मौसम में जोड़ों सहित अन्य दर्द से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

817 0

लाइफस्टाइल डेस्क। जहां एक तरफ सर्दी का मौसम कुछ लोगों के बहुत ही अच्छा साबित होता हैं। वहीं इस मौसम से बूढ़े-बुजुर्गों में दर्द का अभाव और भी ज्यादा देखने को मिल जाता हैं। इस मौसम में बढ़ती उम्र के साथ सबसे ज्यादा गठिया के दर्द की समस्या शुरू हो जाती हैं। वैसे तो सर्दी का मौसम खाने पीने के मामले में सबसे अच्छा माना जाता हैं और अब ये सर्दी शुरू भी हो चुकी हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर ने अपने ताजा अध्ययन के मुताबिक बताया है कि बादल मंडराने, तेज हवाएं चलने या तापमान में गिरावट होने से शरीर में दर्द महसूस होता है या पुराना दर्द उभरकर आता है। खासतौर पर हड्डियों और जोड़ों का दर्द परेशान करता है।

ठंड में बढ़ जाता है शरीर का दर्द

तापमान में गिरावट के साथ शरीर में हड्डि्यों के जोड़ सख्त हो जाते हैं। जिससे शरीर के सभी अंगों में खून ठीक से नहीं पहुंच पाता है।आर्थोपेडिक समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए यह ज्यादा मुश्किल वाला समय रहता है।

हरे निशान के साथ खुला शेयर बाज़ार, सेंसेक्स इतना तो निफ्टी इतने के पार

जो लोग सर्दी के मौसम में शारीरिक श्रम कम करते हैं, उन्हें परेशानी होती है। खराब मौसम लोगों के मूड को प्रभावित कर सकता है। यदि कोई उदास या डिप्रेशन में है तो उसे दर्द ज्यादा महसूस होगा।

ऐसा हो तो तुरंत दिखाये डॉक्टर को

यदि मरीज को जोड़ों के दर्द के साथ कोई असामान्य या नए लक्षण अनुभव होते हैं जैसे लगातार सूजन, चेहरा लाल होना, हड्डियों के जोड़ों पर दबाव डालने में कठिनाई, तो बिना देर किए डॉक्टरों को दिखाना चाहिए। यदि लगातार या गंभीर दर्द है जो असहनीय हो जाता है, तो घरेलू इलाज छोड़कर डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।

ठंड में दर्द का इलाज़

शुरुआती इलाज दवाओं से किया जाता है, लेकिन गठिया में स्थिति गंभीर होने पर सर्जरी की नौबत भी आ सकती है। आमतौर पर डॉक्टर दर्द कम करने वाली दवाएं देते हैं। इसके अलावा सूजन कम करने, रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाने वाली दवाएं दी जाती हैं।

bigg boss 13: आखिर क्यों रश्मि और सिद्धार्थ फिर रोमांस करते हुए आए नजर? 

डॉ. पल्लवी धवन के अनुसार, सर्दी के मौसम में हवा, ठंड और शुष्कता के कारण वात दोष बढ़ जाते हैं। इसके कारण होने वाले जोड़ों और हड्डियों के दर्द का सस्ता सुंदर इलाज है तेल मॉलिश। खासतौर पर आयुर्वेद में कई तरह के तेल उपलब्ध हैं जो इस स्थिति में बहुत फायदा पहुंचाते हैं। जैसे- धन्वंतराम आयुर्वेदिक तेल, कोट्टम चुक्कड़ी तेल, पेंदा थाईलाम और वालिया नारायण तेल।

जरूर बरतें ये सावधानी

जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को एक संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। विटामिन डी, सी और के युक्त खाद्य पदार्थ सेहत के लिए अच्छे हैं। आहार में संतरे, पत्तागोभी, पालक, टमाटर को शामिल करें क्योंकि वे सुपर फूड हैं और घुटने के दर्द से राहत दिलाते हैं। जिन लोगों में विटामिन डी का स्तर बहुत कम है, वे डॉक्टर को दिखाने के बाद दवाएं ले सकते हैं।

खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें यानी थोड़ी-थोड़ी देर में पानी या तरल पदार्थ लेते रहें। सर्दियों में पानी कम पिया जाता है, जो नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि जोड़ों वाले स्थान का चिकना होना जरूरी है।

स्टार बर्थड़े: 40वीं जन्मदिन पर राखी सावंत ने अपनी बीती जिंदगी किया बड़ा खुलासा 

यदि हड्डियां आपस में टकराएंगी तो दर्द होगा। इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखने की आवश्यकता है। सर्दियों में घुटनों की सुरक्षा के लिए और दर्द को कम करने के लिए, घुटने के गार्ड पहनना मददगार हो सकता है। बाजार में घुटने की सुरक्षा करने वाले कई प्रकार के साधन हैं जो घुटने के दर्द में आराम प्रदान करते हैं।

Related Post

चंपत राय

25 मार्च से श्रद्धालुओं को अयोध्या में नए स्थान पर रामलला के दर्शन होंगे : चंपत राय

Posted by - March 1, 2020 0
नई दिल्ली। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि आगमी 25 मार्च चैत्र नवरात्र…
टी-20 विश्वकप

टी-20 विश्वकप पर भी मंडरा रहा है खतरा , मई में स्पष्ट हो पाएगी तस्वीर

Posted by - April 16, 2020 0
मेलबोर्न। ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवम्बर में होने वाले टी-20 विश्व कप को लेकर तस्वीर अगले महीने स्पष्ट हो पाएगी।…
छपाक का ट्रेलर रिलीज

फिल्म ‘छपाक’ का ट्रेलर रिलीज, एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी की है कहानी

Posted by - December 10, 2019 0
नई दिल्ली। फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की आगामी फिल्म ‘छपाक’ का ट्रेलर मंगलवार को रिलीज हो गया है। यह फिल्म…