blood pressure

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये 3 टिप्स

1560 0

नई दिल्ली। आधुनिक जीवन शैली में खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते कई बीमारियां जन्म लेती हैं। इनमें डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, बालों की समस्या आदि प्रमुख हैं।

खासकर ब्लड प्रेशर (blood pressure) यानी रक्त चाप एक आम समस्या बन चुकी है। किसी को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है, तो किसी को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में विशेष बदलाव करें।

EPFO ने पेंशनधारकों को बड़ी राहत, अब नहीं रुकेगी पेंशन

अगर आप जंक फ़ूड के शौकीन हैं, तो इनसे दूरी बनाएं, क्योंकि डॉक्टर्स हमेशा ब्लड प्रेशर (blood pressure)  के मरीजों को जंक फ़ूड से दूर रहने की सलाह देते हैं। वहीं, रोजाना वर्कआउट और योग जरूर करें। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इन 3 टिप्स को जरूर फॉलो करें।

संतुलित मात्रा में नमक खाएं

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि नमक का सेवन संतुलित मात्रा में करें। नमक के अधिक सेवन से रक्त चाप बढ़ता है। खासकर खाने में ऊपर से नमक का सेवन बिल्कुल न करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए नाममात्र नमक खाने की सलाह दी है।

शराब और सिगरेट के सेवन से बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर

शराब और सिगरेट के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके लिए धूम्रपान और शराब के सेवन से परहेज करें। साथ ही शराब के सेवन से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वहीं, धूम्रपान करने से दिल और फेफड़े को भी नुकसान पहुंचता है।

विशेषज्ञों की मानें तो मोटापा कई बीमारियों का घर

हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। विशेषज्ञों की मानें तो मोटापा कई बीमारियों का घर है। इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ जाता है। जबकि सांस लेने में भी तकलीफ होती है। एक शोध में खुलासा हुआ है कि अगर किसी पुरूष की कमर 40 इंच से अधिक है, तो उस व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है। इसके लिए अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें।

Related Post

105 साल की परदादी का रिकॉर्ड

केरल : 105 साल की परदादी ने बनाया नया रिकॉर्ड, चौथी कक्षा की पास परीक्षा

Posted by - February 5, 2020 0
तिरूवनंतपुरम। केरल की 105 वर्षीय परदादी चौथी कक्षा के समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कर देश की सबसे अधिक उम्र वाली विद्यार्थी…
CM Dhami

केन्द्र से 13 निर्भया हॉस्टल को मिली स्वीकृति, सीएम धामी ने जताया आभार

Posted by - July 28, 2023 0
देहारादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) के अनुरोध पर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से राज्य की कार्यशील महिलाओं व…
Itisha Singh

वर्ल्ड ताइक्वांडो पार्टनरशिप प्रोग्राम के लिए लखनऊ की इतिशा सिंह का चयन

Posted by - December 22, 2020 0
लखनऊ। सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल लखनऊ की 10 वीं कक्षा की छात्रा इतिशा सिंह (Itisha Singh) का वर्ल्ड ताइक्वांडो पार्टनरशिप…