blood pressure

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये 3 टिप्स

1163 0

नई दिल्ली। आधुनिक जीवन शैली में खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते कई बीमारियां जन्म लेती हैं। इनमें डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, बालों की समस्या आदि प्रमुख हैं।

खासकर ब्लड प्रेशर (blood pressure) यानी रक्त चाप एक आम समस्या बन चुकी है। किसी को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है, तो किसी को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में विशेष बदलाव करें।

EPFO ने पेंशनधारकों को बड़ी राहत, अब नहीं रुकेगी पेंशन

अगर आप जंक फ़ूड के शौकीन हैं, तो इनसे दूरी बनाएं, क्योंकि डॉक्टर्स हमेशा ब्लड प्रेशर (blood pressure)  के मरीजों को जंक फ़ूड से दूर रहने की सलाह देते हैं। वहीं, रोजाना वर्कआउट और योग जरूर करें। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इन 3 टिप्स को जरूर फॉलो करें।

संतुलित मात्रा में नमक खाएं

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि नमक का सेवन संतुलित मात्रा में करें। नमक के अधिक सेवन से रक्त चाप बढ़ता है। खासकर खाने में ऊपर से नमक का सेवन बिल्कुल न करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए नाममात्र नमक खाने की सलाह दी है।

शराब और सिगरेट के सेवन से बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर

शराब और सिगरेट के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके लिए धूम्रपान और शराब के सेवन से परहेज करें। साथ ही शराब के सेवन से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वहीं, धूम्रपान करने से दिल और फेफड़े को भी नुकसान पहुंचता है।

विशेषज्ञों की मानें तो मोटापा कई बीमारियों का घर

हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। विशेषज्ञों की मानें तो मोटापा कई बीमारियों का घर है। इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ जाता है। जबकि सांस लेने में भी तकलीफ होती है। एक शोध में खुलासा हुआ है कि अगर किसी पुरूष की कमर 40 इंच से अधिक है, तो उस व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है। इसके लिए अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें।

Loading...
loading...

Related Post

अगर आप भी चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान, तो घर पर बनाएं ये फेसपैक

Posted by - August 4, 2019 0
लखनऊ डेस्क। महिलाओं और लड़कियों के लिए उनकी खूबसूरती काफी मायने रखती है महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए बहुत से…
बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस की चपेट में

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस की चपेट में

Posted by - March 27, 2020 0
लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन विश्वभर में फ़ैल चुके घातक कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ से संक्रमित पाये गये हैं।…