घर में बने इन तरीकों से पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल

537 0

लखनऊ डेस्क। घर में बने हेयर मास्क का इस्तेमाल हर तरीके से बालों के लिए है फायदेमंद। बालों के लगातार टूटने की वजह उनमें न्यूट्रिशन की कमी भी हो सकती है, जिससे ज्यादातर गर्ल्स को जानकारी नहीं होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं, तो डॉक्टर और पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स लेने से पहले, एक बार घर में बने इन हेयर मास्क को ट्राय करें।

ये भी पढ़ें :-रोने से कम हो सकता है वजन, जानें कितनी देर रोएं! 

1 –बालों के झड़ने की समस्या हो या उनकी खोई चमक को वापस लाना हो। मेथी का इस्तेमाल इन दोनों के लिए ही फायदेमंद होता है। इसके लिए रातभर मेथी को पानी में भिगोकर रखें। अगले दिन इसका बारीक पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएं। लगभग आधे घंटे तक इसे लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। फिर देखें इसका असर।

2-ड्रैंडफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही, विनेगर और शहद का हेयर मास्क करें ट्राय। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को साफ कर ड्रैंडफ खत्म करने के साथ ही बालों को जरूरी न्यूट्रिशन भी पहुंचाता है।

3-रूखे और बेजान बालों के लिए ये हेयर मास्क है कमाल। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए आधा कप उड़द दाल जिसका पेस्ट बना लें और इसमें आधा चम्मच दही मिलाकर बालों में लगाएं। कुछ देर रखें और फिर शैम्पू कर लें।

4-केले को अच्छे से मैश कर लें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। बालों के ऊपर नहीं बल्कि जड़ों में लगाएं। जब मास्क सूख जाएं इसे शैम्पू कर लें। ड्राय हेयर्स के लिए ये मास्क बहुत ही अच्छा होता है।

Related Post