जितनी स्वाद में अच्छी है भिंडी उतनी ही है सेहत के लिए फायदेमंद

668 0

लखनऊ डेस्क। हरी सब्जी जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं वह है भिंडी। भिंडी न सिर्फ आपकी सेहत के लिए भी स्किन और बालों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। सूखी सब्जी बनाते हैं या रस वाली सब्जी, भिंडी का टेस्ट हमेशा ही लाजवाब होता है। ऐसे में अगर आप सोचते हैं कि भिंडी सिर्फ स्वाद के लिहाज से अच्छी सब्जी है खाने के साथ साथ यह आपकी सेहत के लिए भी  फायदेमंद है जानें कैसे –

ये भी पढ़ें :-रोने से कम हो सकता है वजन, जानें कितनी देर रोएं! 

1-भिंडी में विटमिन ए और बीटा कैरोटिन ये दो सबसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं और ये दोनों ही हमारी आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छे होते हैं। विटमिन ए और बीटा कैरोटिन ऐसे पोषक तत्व हैं जो आंखों में होने वाली कॉमन समस्या- मोतियाबिंद और दूसरी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

2-आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में कुछ ऐसे फूड शामिल करने चाहिए जिनमें काफी मात्रा में विटमिन A हों। कई फूड ऐसे होते हैं जिनमें कैरोटिनॉइड होता है। यह कैरोटिनॉइड बॉडी में जाकर विटमिन A में बदल जाता है। पपीता खाना आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैरोटिनॉइड पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होता है।

3-3 ग्राम भिंडी में भी इनसॉल्यूबल फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। ऐसे में यह फाइबर आंतों द्वारा जिस रेट से शुगर को अब्जॉर्ब किया जाता है उसमें कमी ला सकता है। भिंडी सेहत के लिए कितनी अच्छी इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि टर्की जैसे देशों में तो भिंडी के बीज का इस्तेमाल डायबीटीज के मरीजों की दवा बनाने में भी किया जाता है।

Related Post

देवेंद्र फड़नवीस

महाराष्ट्र में मेरे पास बहुमत नहीं है, अब मैं इस्तीफा दे रहा हूं : देवेंद्र फड़नवीस

Posted by - November 26, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने बहुमत परीक्षण के 24 घंटे पहले ही अपना इस्तीफा देने का ऐलान कर…
केजरीवाल का अधिकारियों संग बैठक

कोरोना वायरस: केजरीवाल का बड़ा फैसला, खत्म हो सकता है शाहीन बाग का धरना

Posted by - March 16, 2020 0
नई दिल्ली। देश में तेजी के साथ पांव पसार रहे इस कोरोना वायरस के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज…