Roadways Bus

महिला सुरक्षा को लेकर योगी सरकार ने रोडवेज बसों में  सुविधाएं बढ़ाई

53 0

प्रयागराज। प्रदेश में महिला सुरक्षा योगी सरकार (Yogi Government) की सर्वोच्च प्राथमिकता है। मिशन शक्ति (Mission Shakti) के जरिए सरकार मातृ शक्ति को सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन दिला रही है। सरकार ने महिलाओं  की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रोडवेज बसों (Roadways Buses) में सफर करने वाली महिलाओ की सुरक्षा को लेकर  पहल  की है।

यूपी रोडवेज बसों (Roadways Buses) में पैनिक बटन लगाया जा रहा है। चलती बस में अगर कोई महिला अपने आप को असुरक्षित महसूस करती है तो पैनिक बटन दबाते ही तत्काल मदद के लिए पुलिस पहुंचेगी। इससे महिला यात्री बसों में सफर के दौरान खुद को पहले से ज्यादा सुरक्षित महसूस करेगी।

50 नगरीय बसों में लगा पैनिक बटन

रोडवेज बसों (Roadways Buses) में पैनिक बटन लगाने की शुरुआत प्रयागराज में नगरीय क्षेत्र की बसों से हो गई है। यूपी रोडवेज के प्रयागराज परिक्षेत्र के प्रबंधक एमके त्रिवेदी ने बताया है कि सरकार के निर्देश पर रोडवेज बसों में महिला सुरक्षा को देखते हुए पैनिक बटन लगाने की शुरुआत महा नगरीय बस सेवा से हो गई है।

सीएम योगी ने मिशन महिला सारथी किया लॉन्च, कहा- संकट के समय जो खड़ा हो, वही आपका साथी है

प्रयागराज महानगर की सभी 50 बसों को पैनिक बटन से लैस कर दिया गया है ।  इसे मास्टर कंट्रोल सिस्टम से जोड़ने की कवायद चल रही है।  महानगरीय सेवा के दूसरे चरण में 100 महा नगरीय बसों का एक और बेड़ा यहां आएगा जिसमे सभी बसों पर पैनिक बटन लगाए जाएंगे ।

ट्रैकिंग डिवाइस उपलब्ध कराएगी लाइव लोकेशन

सरकार की मंशा महिलाओं को अधिक से अधिक सुरक्षित सफर की सुविधा देने की है। इसी के अंतर्गत रोडवेज बसों (Roadways Buses) में पैनिक बटन लगाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त बसों की लाइव लोकेशन ट्रैकिंग के लिए व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम से जोड़ा गया है।  प्रयागराज परिक्षेत्र के प्रबंधक एमके त्रिवेदी बताते हैं कि सभी महानगरीय बसों में ट्रैकिंग डिवाइस भी लगा दी गई हैं।

इन्हें मास्टर कंट्रोल रूम से जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है ।  इससे न सिर्फ महिलाओं की ही सुरक्षा हो सकेगी, बल्कि बस की लाइव लोकेशन, बस का रूट, बस में खाली सीटों की संख्या, बस की टाइमिंग, किराया आदि की जानकारी यात्रियों को आसानी से मिल सकेगी।

Related Post

CM Yogi

‘माफियाओं को मिट्टी में मिला दूंगा’, विधानसभा में गरजे सीएम योगी

Posted by - February 25, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में माफियाराज का अंत करने के लिए प्रतिबद्ध मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को राज्यपाल…
CM Yogi

1 अक्टूबर को एक घण्टे स्वच्छता श्रमदान कर बापू को अर्पित करें ‘स्वच्छांजलि’: सीएम योगी

Posted by - September 29, 2023 0
लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास आगामी 01 अक्टूबर को आयोजित होने वाले…
CM Yogi

छद्म समाजवाद ने भारत के औद्योगीकरण को नुकसान पहुंचाया: सीएम योगी

Posted by - February 10, 2023 0
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023 (UP GIS-2023) का उद्घाटन किया। इस अवसर…