Cylinder

जून में खाना हुआ महंगा, गैस सिलेंडर पर खत्म हुई सब्सिडी

111 0

नई दिल्ली: महंगाई (Inflation) की मार झेल रहे आम लोगों के लिए एक बुरी खबर है। रसोई गैस के सिलेंडर (LPG Cylinder) पर राहत की उम्मीद कर रहे लोगों को इस खबर से निराशा होने वाली है। सरकार ने बिलकुल साफ कर दिया है कि अब उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) को छोड़ एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) पर किसी भी प्रकार की सब्सिडी नहीं मिलने वाली है। बाकी सभी कैटेगरी के ग्राहकों बिना सब्सिडी वाले रेट पर ही एलपीजी सिलेंडर (Non-Subsidised LPG Cylinder) खरीदना होगा।

ऑयल सेक्रेटरी पंकज जैन (Oil Secretary Pankaj Jain) ने इस बारे में स्थिति साफ करते हुए बीते दिनों एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि जून 2020 से एलपीजी सिलेंडर पर कोई सब्सिडी नहीं दी गई है। इस मामले में एक मात्र सब्सिडी दी जा रही है, जिसका ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने किया था।

जैन ने कहा, ‘कोविड महामारी के शुरुआती दिनों से ही एलपीजी सिलेंडर खरीदने वालों को कोई सब्सिडी नहीं दी जा रही है। उसके बाद से सिर्फ एक ही सब्सिडी है और वह उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों के लिए है।’

देश के सबसे आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर वाले राज्यों में यूपी हो रहा शामिल: पीएम मोदी

वित्त मंत्री ने मई में किया था ये ऐलान

सेक्रेटरी के इस बयान से साफ हो गया है कि अब एलपीजी पर सब्सिडी (Subsidy on LPG Cylinder) सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ गरीब महिलाओं व अन्य लाभार्थियों को मिलेगा। इनके अलावा बाकी के सभी परिवारों को मार्केट प्राइस पर ही सिलेंडर खरीदने होंगे।

सोनिया गांधी के बाद प्रियंका भी हुई कोरोना पॉज़िटिव, खुद को किया आइसोलेट

Related Post

टिकैत ने मोदी सरकार से पूछा- सत्ता में आने से पहले अपने मेनिफेस्टो में सबकुछ बेचने का एलान किया था?

Posted by - August 28, 2021 0
किसान नेता राकेश टिकैत आज भाजपा शासित हिमाचल प्रदेश पहुंचे हैं। जहां उन्होंने सोलन में किसानों और पत्रकारों से बातचीत…

अराजनीतिक रह कर PM को देंगे जवाब, घर-घर जाकर लोगों को बताएंगे BJP की असलियत- किसान नेता

Posted by - July 10, 2021 0
कृषि कानूनों पर केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच पिछले सात महीनों से तनातनी जारी है। दोनों पक्ष अपने…